ईरान ने कथित तौर पर IRGC को अमेरिकी आतंकवादी सूची से हटाने की मांग की पुष्टि की
ईरान ने कथित तौर पर IRGC को अमेरिकी आतंकवादी सूची से हटाने की मांग की पुष्टि की
Share:

ईरान: ईरान ने 2015 के परमाणु समझौते को पुनर्जीवित करने पर बातचीत में अमेरिकी आतंकवादी सूची से इस्लामिक रिवोल्यूशन गार्ड्स कोर (आईआरजीसी) को हटाने की अपनी मांग की पुष्टि की है, मीडिया का कहना है कि ईरान ने अपनी आवश्यकता को वापस ले लिया है।

ईरान ने अपनी मांग को नहीं छोड़ा है कि परमाणु समझौते को पुनर्जीवित करने के लिए वार्ता में IRGC को अमेरिकी विदेशी आतंकवादी संगठनों की सूची से हटा दिया जाए, तेहरान की बातचीत करने वाली टीम के करीबी एक विश्वसनीय स्रोत के अनुसार, रिपोर्ट में कहा गया है। वॉल स्ट्रीट जर्नल ने बताया था कि तेहरान ने आईआरजीसी के बारे में अपनी मांग को छोड़ दिया था, जिस पर आईआरएनए ने जवाब दिया था।

विश्वसनीयता की कमी वाली रिपोर्ट का खंडन करते हुए  , सूत्र ने जोर देकर कहा कि ईरान ने वार्ता में एक समझौते तक पहुंचने के लिए अपनी सद्भावना और दृढ़ संकल्प साबित कर दिया है।

ईरान और विश्व शक्तियों ने जुलाई 2015 में संयुक्त व्यापक कार्य योजना (JCPOA), जिसे परमाणु समझौते के रूप में भी जाना जाता है, के लिए सहमति व्यक्त की। प्रतिबंधों को हटाने के बदले में, ईरान अपने परमाणु कार्यक्रम को सीमित करने के लिए सहमत हो गया। हालांकि, पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने वाशिंगटन को समझौते से बाहर कर दिया और तेहरान के खिलाफ तदर्थ प्रतिबंधों को बहाल कर दिया।

जेसीपीओए पुनरुद्धार चर्चा अप्रैल 2021 में वियना, ऑस्ट्रिया में शुरू हुई थी, लेकिन तेहरान और वाशिंगटन के बीच राजनीतिक विवादों के कारण मार्च में इसे रोक दिया गया था। समझौते के पुनरुत्थान पर वार्ता का एक नया दौर वर्तमान में वियना में जेसीपीओए के जीवित सदस्यों के साथ-साथ अमेरिका के प्रतिनिधियों के साथ हो रहा है।

चुनाव आयोग के निर्देश में नेपाल में 20 नवंबर को होंगे चुनाव

टीम इंडिया के उपकप्तान बनेंगे हार्दिक पांड्या, T20 वर्ल्ड कप से पहले हो सकता है बड़ा बदलाव

गाजा के खिलाफ इजरायल की धमकियां अस्वीकार्य: हमास नेता

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -