ईरान द्वारा पकड़े गए पोत में सवार 9 भारतीय रिहा, तीन अब भी गिरफ्त में
ईरान द्वारा पकड़े गए पोत में सवार 9 भारतीय रिहा, तीन अब भी गिरफ्त में
Share:

नई दिल्लीः ईरान द्वारा जब्त किए गए पोत 'एमटी रिआह' पर सवार 12 भारतीयों में से नौ को छौड़ दिया है। 21 भारतीय अब भी ईरान की हिरासत में हैं, जिनमें एमटी 'रिआह' के तीन और ब्रिटेन के तेल टैंकर 'स्टेना इम्पेरो' पर सवार 18 भारतीय शामिल हैं। ईरान ने पिछले हफ्ते होर्मुज के जलडमरूमध्य से 'स्टेना इम्पेरो' को जब्त कर लिया था। इसके अलावा 'ग्रेस 1' नाम के टैंकर के चालक दल के 24 भारतीय सदस्य जिब्राल्टर पुलिस की हिरासत में हैं। ईरान ने पिछले हफ्ते होर्मुज के जलडमरूमध्य से 'स्टेना इम्पेरो' को जब्त कर लिया था।

इसके अलावा 'ग्रेस 1' नाम के टैंकर के चालक दल के 24 भारतीय सदस्य जिब्राल्टर पुलिस की हिरासत में हैं। जिब्राल्टर ने यूरोपीय संघ के प्रतिबंधों का उल्लंघन करने के आरोप में ईरान के 'ग्रेस1' को जब्त कर लिया था। भारतीय अधिकारियों ने इन 24 भारतीयों से बुधवार को मुलाकात की है। लंदन स्थित भारतीय उच्चायोग और विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन ने बताया कि अधिकारियों ने भारतीयों से मुलाकात की और उन्हें आश्वस्त किया कि भारत सरकार उनकी रिहाई के लिए कदम उठाएगी।

इससे पहले यह जानकारी दी गई थी कि ईरान द्वारा जब्त किए गए ब्रिटेन के तेल टैंकर के चालक दल के सदस्य ‘सुरक्षित' हैं। यह जानकारी बुधवार को स्वीडन की उस कंपनी ने चालक दल के सदस्यों से बात करने के बाद दी, जो इस टैंकर की मालिक है। हरमुज की खाड़ी में स्टेना इम्पेरो और इसके चालक दल के सदस्यों को ईरान के रिवॉल्यूशनरी गार्ड ने पांच दिन पहले हिरासत में ले लिया था। जहाज की मालिकाना हक वाली कंपनी स्टेना बल्क ने मंगलवार को चालक दल के कप्तान से बात की और कहा कि वे सभी सुरक्षित हैं और जहाज में सवार ईरान के सदस्य उनके साथ सहयोग कर रहे हैं।

अपनी नौसेना की ताकत को बढ़ा रहा चीन

कर्नाटक: शपथ लेने के लिए बिलकुल तैयार येदियुरप्पा, कुछ देर में गवर्नर से करेंगे मुलाकात

अब मंदिर-मस्जिद से नहीं आएगी लाउड स्पीकर की आवाज़, अदालत ने लगाया बैन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -