ईरान में 13वें राष्ट्रपति चुनाव के लिए शुरू हुआ पंजीकरण

ईरान के तेरहवें राष्ट्रपति चुनाव के लिए उम्मीद का पंजीकरण मंगलवार सुबह गृह मंत्रालय में शुरू हो गया। कई उंमीदवारों को पहले से ही आधिकारिक तौर पर अपने अध्यक्षीय बोलियों की घोषणा की है, जबकि दूसरों को केवल संकेत दिया है कि वे चलाने की मांग होगी।

रजिस्ट्रेशन 15 मई तक चलेगा। पंजीकरण के बाद, गार्जियन काउंसिल (जीसीसी) के पास अपनी योग्यताओं की समीक्षा करने के लिए पांच दिन हैं, और कानूनों के अनुसार, आवश्यकता के मामलों में, कानून में कहा गया है कि गार्जियन काउंसिल एक और पांच दिन जोड़ सकती है । जीसीसी आवेदकों की योग्यता का आकलन कर 27 मई को योग्य उम्मीदवारों के नाम जारी करेगा। हाल ही में, जीसीसी ने उम्मीदवारों के रूप में पंजीकरण करने की योजना बना रहे व्यक्तियों के लिए आवश्यकताओं को अद्यतन किया।  प्रत्याशियों के पास 18 जून को चुनाव के दिन से पहले प्रचार करने के लिए 20 दिन का समय होगा।

एक राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार एक ईरानी नागरिक होना चाहिए; विवेकपूर्ण और नेतृत्व कर्तव्यों पर लेने में सक्षम; और संविधान के अनुसार इस्लामी गणराज्य के सिद्धांतों और आधिकारिक धर्म में विश्वास करते हैं। जीसीसी के न्यायविद सदस्य हादी ताहान नजीफ ने कहा, "सभी प्रत्याशियों की उम्र 40 और 70 साल के बीच होनी चाहिए, कम से एक मास्टर की डिग्री या उसके समकक्ष है, प्रबंधकीय पदों में कम से चार साल का अनुभव है, और कोई आपराधिक रिकॉर्ड नहीं है। रिपोर्ट में कहा गया है कि मेजर जनरल और उच्च पदों के शीर्ष सैन्य कमांडरों को भी राष्ट्रपति के लिए दौड़ने की अनुमति है। संविधान के तहत, वर्तमान राष्ट्रपति हसन रूहानी फिर से चुनाव के लिए चलाने के लिए अयोग्य हैं क्योंकि वह दो कार्यकाल या 8 साल के पद तक सीमित थे।

रूस ने तेल पाइपलाइन पर रैंसमवेयर हमले के अमेरिकी आरोप को किया खारिज

शर्मनाक! मातृ दिवस के दिन ने बेटे ने की माँ की पिटाई, हो गई मौत

अधिकांश ऑस्ट्रेलियावासी कोरोना टीकाकरण का कर रहे है समर्थन: अनुसंधान

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -