ईरान भूमिगत यूरेनियम संवर्धन में तेजी लाने के लिए अमेरिका पर दबाव
ईरान भूमिगत यूरेनियम संवर्धन में तेजी लाने के लिए अमेरिका पर दबाव
Share:

वियना: संयुक्त राष्ट्र परमाणु निगरानी रिपोर्ट से पता चला है कि ईरान अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव जो बिडेन पर दबाव बढ़ा रहा है। दबाव के लिए शुक्रवार को प्रमुख शक्तियों के साथ अपने सौदे के उल्लंघन में एक भूमिगत संयंत्र में और अधिक उंनत यूरेनियम समृद्ध अपकेंद्री स्थापित करने की योजना के लिए है।

रॉयटर्स द्वारा प्राप्त गोपनीय अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी की रिपोर्ट में कहा गया है कि ईरान की योजना नटज़ान के भूमिगत प्लांट में उन्नत IR-2m सेंट्रीफ्यूज के कई और कैस्केड या क्लस्टर स्थापित करने की है, जो जाहिर तौर पर हवाई बमबारी का सामना करने के लिए बनाया गया था। प्रमुख शक्तियों के साथ ईरान के परमाणु समझौते में कहा गया है कि तेहरान केवल पहली पीढ़ी के IR-1 सेंट्रीफ्यूज का उपयोग कर सकता है, जो भूमिगत संयंत्र में कम कुशल हैं, और वे एकमात्र ऐसी मशीनें हैं जिनके साथ ईरान समृद्ध यूरेनियम प्राप्त कर सकता है। IAEA की रिपोर्ट में कहा गया है, "2 दिसंबर 2020 के एक पत्र में, ईरान ने एजेंसी को सूचित किया कि नैटजा में फ्यूल एनरिचमेंट प्लांट (FEP) के संचालक FEP पर IR-2-अपकेंद्रित्र मशीनों के तीन कैस्केड की स्थापना शुरू करने का इरादा रखते हैं।" समझौते से अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की वापसी के जवाब में ईरान ने अपनी परमाणु गतिविधियों पर कई प्रमुख प्रतिबंधों को तोड़ दिया है।

20 जनवरी को पद ग्रहण करने वाले नवनिर्वाचित राष्ट्रपति बिडेन ने कहा है कि अगर ईरान अपने परमाणु प्रतिबंधों का पूर्ण अनुपालन फिर से शुरू करता है तो वह अमेरिका को इस समझौते में वापस लाएगा।

चीन की कोयला खदान में अत्यधिक कार्बन मोनोऑक्साइड के रिसाव से गई 18 लोगों की जान

हम महामारी के खत्म होने का सपना देख सकते हैं: WHO प्रमुख

ब्राजील में अनियंत्रित हुई बस पुल से नीचे गिरी, हादसे में गई कई लोगों की जान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -