'हिजाब का विरोध नहीं सहेंगे..', महसा की मौत की खबर देने वाली महिला पत्रकार गिरफ्तार, ट्विटर हैंडल सस्पेंड

तेहरान: ईरान में हिजाब के खिलाफ जारी विरोध प्रदर्शनों के बीच महसा अमिनी (Mahsa Amini) की मौत की खबर छापने वाली महिला पत्रकार को अरेस्ट कर लिया गया है। यह गिरफ्तारी 22 सितम्बर 2022 को की गई है। महिला पत्रकार के वकील मोहम्मद अली कामफिरौजी ने इस गिरफ्तारी की पुष्टि की है। नीलोफर जिस अख़बार के लिए काम करती हैं उसका नाम शार्ग है।

 

फ़ारसी भाषा में किए गए ट्वीट में नीलोफर के वकील ने जानकारी दी है कि, 'ईरान के सुरक्षा बलों ने मेरी क्लाइंट के घर पर छापा मारा और शार्ग अख़बार की पत्रकार नीलोफर को अरेस्ट कर लिया। नीलोफर के घर की चेकिंग की गई और उसके कई सामानों को ज़ब्त कर लिया गया है। अभी ये पक्का नहीं है कि उस पर कौन से इल्जाम लगाए जाएँगे। नीलोफर के संबंध में आगे कोई भी खबर या तो मैं या उनके पति मोहम्मद होसैन अजरलो द्वारा दी जाएगी।'

 

रिपोर्ट्स के अनुसार, गिरफ्तारी से पहले पत्रकार नीलोफर का ट्विटर हैंडल भी सस्पेंड कर दिया गया था। फिलहाल अभी यह पता नहीं चल पाया है कि नीलोफर का हैंडल ईरान के प्रशासन के कहने पर सस्पेंड हुआ है या किसी अन्य वजह से। नीलोफर की गिरफ्तारी के साथ ईरानी सुरक्षा बलों ने पूरे देश में अन्य प्रदर्शनकरियों के खिलाफ भी कड़ी कार्रवाई शुरू कर दी है। इन कार्रवाइयों में ईरान के लगभग 40 लोग मारे गए हैं।  

बता दें कि 22 वर्षीय अमिनी की मौत के मामले में पत्रकार नीलोफर की गिरफ्तारी पहला केस नहीं है। इस से पहले ईरान सरकार विरोधी प्रदर्शन करने वाले कई अन्य पत्रकार भी अरेस्ट हो चुके हैं। कुछ ही दिन पहले यल्डा मोएरी नामक एक ईरानी फोटो जर्नलिस्ट को ईरानी अधिकारियों ने राज्य विरोधी विरोध प्रदर्शनों के दौरान अरेस्ट कर लिया था। गिरफ्तारी के वक़्त वो तेहरान शहर में हिजाब स्ट्रीट पर हिंसक हो गई भीड़ की कवरेज कर रहीं थीं। इस गिरफ्तारी की पुष्टि उनके पिता घोलमरेज़ा मोएरी ने की थी। इसके साथ ही उन्होंने इस कार्रवाई की शिकायत पत्रकारों की आवाज उठाने वाले संस्थान CPJ से की थी।

जिस बेटे को जन्म दिया, उसी के बच्चे की मां बनने जा रही है महिला! हैरान कर देने वाला है मामला

रूस के खिलाफ यूक्रेन को हथियार दे रहा पाकिस्तान, भड़के पुतिन ने शाहबाज़ शरीफ को दी धमकी

Ind Vs Aus: निर्णायक मुकाबला आज, ऋषभ पंत को बाहर बैठा सकते हैं कप्तान रोहित !

 

न्यूज ट्रैक वीडियो

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -