भारत को ईरान ने दिया बड़ा झटका, चाबहार परियोजना से किया बाहर
भारत को ईरान ने दिया बड़ा झटका, चाबहार परियोजना से किया बाहर
Share:

बीजिंग: चाइना और ईरान के बीच होने जा रही 400 अरब डॉलर के सौदे से ठीक पहले इंडिया को बड़ा कूटनीतिक झटका लगा है. ईरान ने इंडिया को चाबहार रेल परियोजना से बाहर निकाल दिया है. ईरान ने इलज़ाम लगाया है कि समझौते के 4 वर्ष बाद भी इंडिया ने इस योजना के लिए फंड नहीं दिया है, ऐसे में अब वह खुद इस परियोजना को पूरा करने वाला है. ईरान ने बताया है कि वह इस योजना पर इंडिया की सहायता के बिना ही आगे बढ़ने वाला है. जिसके लिए उसने देश के नेशनल डेवलपमेंट फंड में से 40 करोड़ डॉलर की राशि का उपयोग करने का निर्णय किया है. अभी तक इसे इंडिया की सरकारी रेलवे कंपनी इरकान पूरा करने वाली थी. लेकिन योजना को लेकर ईरान, इंडिया और अफगान के बीच त्रिपक्षीय समझौता किया गया था. 

ईरान में 400 अरब डॉलर का निवेश करेगा चीन: इंडिया के साथ चल रहे सीमा तनाव के बीच चीन जल्द ही ईरान के साथ एक बड़ा सौदा करने वाला  है. इसके मुताबिक चीन कम दामों पर ईरान से तेल क्रय और बदले में वहां 400 अरब डॉलर का इन्वेस्ट करने वाला है. जिसके साथ ही चीन ईरान को आधुनिक हथियार भी मुहैया करवा सकता है. मीडिया  रिपोर्ट के मुताबिक दोनों देशों के बीच 25 वर्ष के रणनीतिक समझौते पर वार्ता पूरी हो चुकी है.  

मध्य एशिया तक सीधी पहुंच बनाने की थी योजना: चाबहार योजना के द्वारा भारत ने ईरान से अफगान के लिए सड़क और रेल मार्ग विकसित करने का फैसला लिया था. इस संपर्क मार्ग को कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, ताजकिस्तान, तुर्कमेनिस्तान समेत अन्य देशों तक ले जाने  का निर्णय लिया गया था. भारत जिसके द्वारा मध्य एशिया तक सीधी पहुंच बनाने की सोच रहा था. इस योजना से चीन और पाक दोनों चिंता में थे.

नेपाल के प्रधानमत्री और प्रचंड के बीच एक और बैठक, लेकिन नहीं बनी बात

चीन पर ट्रम्प का वार, हांगकांग स्वायत्तता अधिनियम के लिए उठाया ये कदम

भारत का अयोध्या राम भगवान का जन्म स्थान नहीं, नेपाली पीएम ने किया खुलासा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -