ईरान ने होर्मुज जलडमरूमध्य को बायपास करने के लिए प्रमुख शुरू किया गया टर्मिनल
ईरान ने होर्मुज जलडमरूमध्य को बायपास करने के लिए प्रमुख शुरू किया गया टर्मिनल
Share:

तेहरान: मध्य पूर्व के देश ईरान ने अपना पहला तेल निर्यात टर्मिनल खोला है, जिसके लिए टैंकरों को होर्मुज की जलडमरूमध्य से गुजरने की आवश्यकता नहीं है, अमेरिका के अपने कट्टर दुश्मन के युद्धपोतों द्वारा गश्त की जाने वाली एक चोकपॉइंट, राष्ट्रपति हसन रूहानी ने घोषणा की। राष्ट्रपति ने प्रमुख तटवर्ती पाइपलाइन का उद्घाटन किया है जो देश को कच्चे तेल के निर्यात के लिए होर्मुज जलडमरूमध्य को बायपास करने की अनुमति देता है।

रूहानी ने गुरुवार को आभासी उद्घाटन समारोह के दौरान अमेरिकी प्रतिबंधों की ओर इशारा करते हुए कहा, जिसका उद्देश्य तेहरान के तेल निर्यात में बाधा डालना है, गौरे-जस्क पाइपलाइन का उद्घाटन "सभी साजिशकर्ताओं को विशेष रूप से अमेरिका को एक मजबूत और दृढ़ प्रतिक्रिया देता है।" लगभग 1,000 किमी की लंबाई वाली पाइपलाइन, गौरेह में सुविधाओं से पंप किए गए तेल को जास्क के ओमानी समुद्री बंदरगाह में स्थानांतरित करेगी। 2 अरब डॉलर की यह परियोजना, जिसका निर्माण दो साल पहले शुरू हुआ था, रणनीतिक होर्मुज जलडमरूमध्य का चक्कर लगाती है जो लंबे समय से इस क्षेत्र के तेल निर्यात के लिए एक महत्वपूर्ण मार्ग के रूप में उपयोग किया जाता रहा है।

अधिकारियों के अनुसार, तेल पाइपलाइन शुरू में 300,000 बैरल प्रति दिन (बीपीडी) कच्चे तेल का निर्यात करने में सक्षम है और अक्टूबर में पूरी तरह से तैयार होने के बाद एक मिलियन बीपीडी की क्षमता तक पहुंच जाएगी।" जैसे-जैसे समय बीतता जाएगा, इस परियोजना का महत्व और अधिक होता जाएगा। 

पंजाब रोडवेज की बस से टकराई सिद्धू की ताजपोशी में जा रहे कांग्रेस कार्यकर्ताओं की बस, 5 की मौत

हिमाचल प्रदेश सरकार 2 अगुसुत से फिर शुरू कर सकती है स्कूल

Ind Vs Sl: तीसरे ODI के लिए टीम इंडिया में होंगे बड़े बदलाव, इन खिलाड़ियों को मिल सकता है मौक़ा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -