ईरान में पहली बार उपग्रह ले जाने वाला रॉकेट का परिक्षण सफल
ईरान में पहली बार उपग्रह ले जाने वाला रॉकेट का परिक्षण सफल
Share:

 

ईरान ने गुरुवार को  एक उपग्रह ले जाने वाला रॉकेट अंतरिक्ष में लॉन्च किया, हालांकि, यह स्पष्ट नहीं है कि किसी भी वस्तु ने इसे पृथ्वी के चारों ओर कक्षा में बनाया है या नहीं। यह प्रक्षेपण ऐसे समय में हुआ है जब ईरान के परमाणु कार्यक्रम को सीमित करने के उद्देश्य से 2015 के ऐतिहासिक समझौते पर चर्चा करने के लिए तेहरान और अंतर्राष्ट्रीय शक्तियां वियना में मिल रही हैं।

डीडब्ल्यू के अनुसार, रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता अहमद होसैनी ने राज्य टेलीविजन पर कहा कि उपग्रह ले जाने वाले सिमोर्ग रॉकेट ने "अंतरिक्ष में तीन वस्तुओं को सफलतापूर्वक लॉन्च किया।" उन्होंने कहा "पहली बार, तीन उपकरणों को एक ही समय में 7,350 मीटर प्रति सेकंड की गति से 470 किलोमीटर (292 मील) की दूरी पर लॉन्च किया गया था।" 

तेहरान ने पहले रॉकेट लॉन्च करने का प्रयास किया था लेकिन असफल रहा। संयुक्त राज्य अमेरिका लंबे समय से ईरान के रॉकेट प्रक्षेपणों का आलोचक रहा है। डोनाल्ड ट्रम्प ने 2015 में ईरान के साथ एक समझौते पर बातचीत की जिसने देश के परमाणु कार्यक्रम के नियंत्रण के बदले प्रतिबंधों में ढील दी। दूसरी ओर, ट्रम्प प्रशासन ने जेसीपीओए के तहत हटाए गए सभी प्रतिबंधों को बहाल कर दिया।

अमेरिका अब ईरान के साथ एक समझौते पर बातचीत करने का प्रयास कर रहा है, और रॉकेट प्रक्षेपण केवल वियना वार्ता के बीच तनाव बढ़ा रहा है।

सेंचुरियन में भारत की पहली टेस्ट जीत, 113 रनों से साउथ अफ्रीका को दी मात

राज्य वन सेवा परीक्षा में निकली भर्तियां, इस दिन से कर सकते है आवेदन

रियल एस्टेट क्षेत्र में संस्थागत निवेश रियल्टी के लिए वरदान : पंकज बंसा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -