ईरान ने राष्ट्रव्यापी आर्थिक विरोध को प्रेरित करने वाले पत्रकार को दी फांसी
ईरान ने राष्ट्रव्यापी आर्थिक विरोध को प्रेरित करने वाले पत्रकार को दी फांसी
Share:

ईरान ने अपने ऑनलाइन काम पर एक बार निर्वासित पत्रकार को मार डाला है जिसने 2017 में राष्ट्रव्यापी आर्थिक विरोध को प्रेरित करने में मदद की थी। ईरानी राज्य टेलीविजन और आरएनए समाचार एजेंसी के अनुसार, रूहुल्लाह ज़म को शनिवार सुबह जल्दी फांसी दी गई थी। 

वही इससे पहले, एक अदालत ने ज़म को मौत की सजा सुनाते हुए कहा कि उसे "पृथ्वी पर भ्रष्टाचार" का दोषी ठहराया गया था - एक आरोप जो अक्सर जासूसी या ईरान सरकार को उखाड़ फेंकने के प्रयासों से जुड़े मामलों में इस्तेमाल किया जाता है। रिपोर्टर्स विदाउट बॉर्डर्स (RSF) ने उस समय कहा कि उसके परीक्षण बहुत अनुचित थे।

ज़म ने विरोध प्रदर्शनों की समयसीमा फैलाई और अधिकारियों के बारे में शर्मनाक जानकारी दी कि उसने अपनी वेबसाइट और लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप टेलीग्राम पर बनाए गए एक चैनल पर ईरान सरकार को सीधे चुनौती दी। उनके अमद न्यूज फीड में एक मिलियन से अधिक अनुयायी थे। नली बंदरगाह जो 2017 के अंत में शुरू हुआ, 2009 की ग्रीन मूवमेंट विरोध के बाद से ईरान के लिए सबसे बड़ी चुनौती थी और पिछले साल नवंबर में इसी तरह के बड़े पैमाने पर अशांति के लिए मंच तैयार किया। ज़म पर संपत्ति के विनाश के लिए पार्टी होने, देश की आर्थिक प्रणाली में हस्तक्षेप करने, संयुक्त राज्य सरकार के साथ काम करने, फ्रांसीसी खुफिया जानकारी के लिए जासूसी करने और क्षेत्र में एक देश की खुफिया सेवा के लिए जासूसी करने का भी आरोप लगाया गया था।

पाकिस्तान में महाराजा रणजीत सिंह की प्रतिमा को किया गया चकनाचूर

अपनी योग्यता पर मास्को के साथ संबंध जोड़ेगा भारत

रूस और GSK एक साथ करेंगे कोरोना वैक्सीन पर काम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -