ईरान, चीन, बीजिंग, तेहरान ने सहयोग समझौते पर किया हस्ताक्षर
ईरान, चीन, बीजिंग, तेहरान ने सहयोग समझौते पर किया हस्ताक्षर
Share:

बीजिंग और तेहरान चीन के "बेल्ट एंड रोड" पहल के हिस्से के रूप में शनिवार को एक सहयोग समझौते पर हस्ताक्षर करेंगे। 25 साल के सहयोग समझौते में चीन द्वारा शुरू की गई परियोजना में ईरान की भागीदारी की परिकल्पना की गई है, ईरानी समाचार एजेंसी आईएसएनए ने उद्धृत किया है। चीनी और ईरानी विदेश मंत्रियों ने दोनों सहयोगियों के बीच 25 साल के सहयोग समझौते पर हस्ताक्षर किए, जो कि राज्य टेलीविजन पर लाइव किया गया था। 

चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने ईरानी समाचार एजेंसियों के हवाले से कहा, "ईरान के साथ हमारे संबंध वर्तमान स्थिति से प्रभावित नहीं होंगे, लेकिन स्थायी और रणनीतिक होंगे।" समझौते में विभिन्न क्षेत्रों में दोनों देशों के बीच सहयोग के आर्थिक आयामों को नियंत्रित किया गया है, खातिबजादे ने कहा। उन्होंने जोर देकर कहा कि समझौता द्विपक्षीय संबंधों को गहरा करने में "रोड मैप" के रूप में कार्य करेगा। चीनी विदेश मंत्री वांग यी की ईरानी राजधानी तेहरान की आधिकारिक यात्रा के बीच यह बयान आया।

ईरान के सबसे बड़े व्यापारिक साझेदारों में से एक और लंबे समय से सहयोगी चीन, 2016 में एक दशक में द्विपक्षीय व्यापार को 10 गुना से $ 600 बिलियन से अधिक बढ़ाने के लिए सहमत हुआ। इसके वाणिज्य मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि बीजिंग 2015 के ईरान परमाणु समझौते की रक्षा करने और चीन-ईरान संबंधों के वैध हितों की रक्षा करने की कोशिश करेगा। चीनी शीर्ष राजनयिक ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी और विदेश मंत्री जवाद ज़रीफ़ के साथ बैठक करने वाले हैं। आधिकारिक समाचार एजेंसी आईआरएनए ने बताया कि दोनों देशों के विदेश मंत्री समझौते पर हस्ताक्षर करेंगे।

कला के तौर पर मिली रंगमंच को पहचान, जानिए क्या है इतिहास?

अफगानिस्तान में हुए तालिबान के हमले में नौ पुलिसकर्मी की गई जान

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन का पीएम मोदी को आमंत्रण, अप्रैल में आयोजित होगा शिखर सम्मेलन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -