ईरान ने फोर्डो में भूमिगत परमाणु सुविधा पर शुरू किया निर्माण
ईरान ने फोर्डो में भूमिगत परमाणु सुविधा पर शुरू किया निर्माण
Share:

दुबई: ईरान ने अमेरिका के साथ तनाव के बीच फोर्डो में एक भूमिगत परमाणु सुविधा का निर्माण शुरू कर दिया है। उपग्रह चित्रों का हवाला देते हुए, एसोसिएटेड प्रेस ने बताया कि तेहरान से 90 किलोमीटर दूर पवित्र शिया शहर क़ोम के पास, साइट के उत्तर-पश्चिम कोने में निर्माण कार्य चल रहा था।

रिपोर्ट के अनुसार जो साइट की 11 दिसंबर की तस्वीरों का हवाला दिया, वहाँ दर्जनों खंभों के साथ एक इमारत के लिए एक खोदा नींव थी। साइट संभावित हवाई हमले से बचाने के लिए एक पर्वत श्रृंखला के अंदर फोर्डो की भूमिगत सुविधा के पास बैठती है। इस हफ्ते की शुरुआत में, एक ट्विटर हैंडल, ऑब्जर्वर आईएल ने फोर्डो सुविधा की छवियों को साझा किया था। ट्वीट में लिखा है, यूरेनियम संवर्धन योजना #IRAN - समर्थन / R & D क्षेत्र में स्थित नई निर्माण गतिविधि, वास्तविक परिसर के 350 मीटर पूर्व में। समतलन सितंबर 2020 में शुरू हुआ। फाउंडेशन ट्रेंच को एक नए 50370 मीटर संरचना के लिए खोदा गया, जिसका उद्देश्य वर्तमान में अज्ञात है। 

अमेरिका को अमेरिका द्वारा उत्सुकता से देखे जाने की संभावना है जो 20 जनवरी को डोनाल्ड ट्रम्प प्रशासन से राष्ट्रपति-चुनाव जो बिडेन के लिए एक संक्रमण का गवाह बनेगा। जेफरी लुईस, मिडलबरी इंस्टीट्यूट ऑफ इंटरनेशनल स्टडीज में जेम्स मार्टिन सेंटर फॉर नॉनप्रोलिफरेशन स्टडीज के एक विशेषज्ञ ने बताया। एपी, इस स्थल पर किसी भी परिवर्तन को ध्यान से देखा जाएगा कि ईरान के परमाणु कार्यक्रम का नेतृत्व कहाँ किया जाता है।

आठ मलेशियाई विश्वविद्यालयों रेटिंग प्रणाली में शीर्ष अंक प्राप्त

पाकिस्तान के विदेश मंत्री कुरैशी ने UAE पीएम से की मुलाकात

300 से अधिक अपहृत नाइजीरियाई स्कूल के छात्र हुए मुक्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -