ईरान के अधिकारियों ने सऊदी के साथ द्विपक्षीय मुद्दों पर सीधी बातचीत की पुष्टि की: विदेश मंत्रालय
ईरान के अधिकारियों ने सऊदी के साथ द्विपक्षीय मुद्दों पर सीधी बातचीत की पुष्टि की: विदेश मंत्रालय
Share:

ईरानी अधिकारियों ने उन रिपोर्टों की पुष्टि की है कि सोमवार को सऊदी अरब के साथ सीधी चर्चा हुई थी। "विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता सईद खतीबजादेह ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा," बातचीत और द्विपक्षीय और क्षेत्रीय मुद्दों के बारे में बात की गई है। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, सऊदी और ईरानी अधिकारियों ने हाल के हफ्तों में इराक में कम से कम दो बार मुलाकात की है। दोनों देशों ने 2016 में राजनयिक संबंधों को तोड़ दिया और वर्तमान में यमन सहित कई प्रॉक्सी संघर्षों का सामना कर रहे हैं।

तेहरान ने पहले बैठकों की पुष्टि नहीं की थी लेकिन इराकी राष्ट्रपति बरहम सलीह ने कहा कि उनके देश ने दोनों देशों के प्रतिनिधियों के बीच कई दौर की बातचीत की मेजबानी की है। सुन्नी सऊदी अरब और शिया ईरान एक दूसरे को कट्टर दुश्मन मानते हैं और इस क्षेत्र में आर्थिक और राजनीतिक प्रधानता के लिए दशकों से प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं। सऊदी अरब ईरान से जुड़े हौथी विद्रोहियों के खिलाफ अपनी लड़ाई में यमनी सरकार का समर्थन करने वाले एक सैन्य गठबंधन का नेतृत्व कर रहा है। 

हालांकि, सऊदी और ईरानी अधिकारियों ने हाल ही में अपनी भाषा नरम कर दी है और कहा है कि वे सुलह के लिए तैयार हैं। सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने राज्य टेलीविजन से कहा कि अगर तेहरान ने नकारात्मक व्यवहार को समाप्त कर दिया तो रियाद ईरान के साथ सकारात्मक और विशेष संबंध चाहता है। ईरान ने पिछले वर्षों की तुलना में टोन के एक चिह्नित परिवर्तन में, देशों के बीच मतभेदों को हल करने के लिए रचनात्मक बातचीत की आशा करते हुए यह कहा।

कोरोना काल में खुली शराब की दुकानें, न सोशल डिस्टन्सिंग दिखी, न मास्क

कोहली-रोहित के बिना श्रीलंका दौरे पर जाएगी टीम इंडिया, ये है वजह

केंद्र सरकार को केजरीवाल का सुझाव, कहा- और कंपनियों को सौंपा जाए वैक्सीन बनाने का काम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -