ईरान ने अनुसंधान उपग्रह वाहक रॉकेट के सफल प्रक्षेपण की घोषणा की
ईरान ने अनुसंधान उपग्रह वाहक रॉकेट के सफल प्रक्षेपण की घोषणा की
Share:

 

तेहरान, ईरान: ईरान ने वैज्ञानिक उपकरणों को ले जाने वाले घरेलू रूप से निर्मित उपग्रह वाहक रॉकेट की कक्षा में सफल प्रक्षेपण की सूचना दी है।

रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता सैय्यद अहमद होसैनी ने कहा कि मिशन के इच्छित अनुसंधान उद्देश्यों को पूरा किया गया था, बिना यह बताए कि सिमोरघ (फीनिक्स) नामक रॉकेट को कब लॉन्च किया गया था या यह किन वस्तुओं को ले गया था।

उन्होंने कहा कि रॉकेट लॉन्च करने वाले अंतरिक्ष केंद्र ने ठीक से प्रदर्शन किया, और उपग्रह वाहक के प्रक्षेपण के चरण बिना किसी रोक-टोक के चले गए। होसैनी के अनुसार, मिशन के दौरान, पहली बार 7,350 मीटर प्रति सेकंड की गति से 470 किमी की ऊंचाई पर एक ही समय में तीन शोध उपकरणों को लॉन्च किया गया था।

2017 में, इमाम खुमैनी स्पेस सेंटर ने पहली बार तरल-ईंधन वाले सिमोर्ग रॉकेट को सफलतापूर्वक लॉन्च किया। संयुक्त राज्य अमेरिका को लंबे समय से डर है कि ईरान के उपग्रह प्रक्षेपण वाहन परमाणु-सक्षम बैलिस्टिक मिसाइलों के निर्माण के एक बड़े प्रयास का हिस्सा हैं।

ईरान, जिसने अपने परमाणु कार्यक्रम की सौम्य प्रकृति पर जोर दिया है, का दावा है कि रॉकेट और उपग्रहों के प्रक्षेपण का कोई सैन्य उद्देश्य नहीं है।

लेबनान में सीमा पार करने के बाद इजरायल का प्रत्यावर्तन: सेना

इटली में कोविड मामलों में नया रिकॉर्ड बना

निकट भविष्य में जर्मनी की बेरोजगारी दर थोड़ी बढ़ेगी: रिपोर्ट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -