कोरोना से ईरान में हाहाकार, लगा 2 सप्ताह का लॉकडाउन

कोरोना से ईरान में हाहाकार, लगा 2 सप्ताह का लॉकडाउन

तेहरान:  ईरान में ताजा कोरोना वायरस मामलों और मौतों की तादाद में रिकॉर्ड वृद्धि के चलते, देश में शनिवार से दो हफ़्तों के लिए लॉकडाउन लगाया जा रहा है। प्रेस टीवी के अनुसार, नए लॉकडाउन के अंतर्गत, राजधानी तेहरान समेत 150 रेड-अलर्ट शहरों से यात्रा करना दो हफ़्तों के लिए प्रतिबंधित किया जाएगा और प्रति दिन रात 9 बजे से लेकर अल सुबह 4 बजे तक कर्फ्यू लागू रहेगा।

इस पहल में रेड जोन्स में एक तिहाई सरकारी कर्मचारियों की मौजूदगी की भी जरुरत है। उच्च-जोखिम वाले शहरों के लिए गैर-जरुरी यात्रा पर बैन लगा दिया गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि नए नियमों को कड़ाई से लागू किया जाएगा और उल्लंघन करने वालों पर जुर्माना लगाया जाएगा। मंत्रालय ने कहा है कि ताजा मामलों और मौतों की तादाद में दो माह से कम समय में चार गुना इजाफा हुआ है, जिसकी वजह से लॉकडाउन लगाना पड़ रहा है।

मंत्रालय के अनुसार, पिछले सप्ताह, दैनिक संक्रमणों की तादाद 13,000 के आंकड़े के पार पहुंच गई और उस आंकड़े के आसपास मंडरा रही है, जबकि मरने वालों की तादाद भी 500 के निशान के पास पहुंच रही है। स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा है कि अगले दो हफ्ते महामारी के खिलाफ देश की जंग के दौरान महत्वपूर्ण हैं। ईरान में शनिवार तक कोरोना के कुल 8,28,377 मामले दर्ज किए जा चुके हैं जबकि 43,896 लोगों की मौत हो चुकी है।

बिटकॉइन फ़ोकस में 3year पीक होगा ऑलटाइम

लगातार दूसरे दिन भी बरकरार रही पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोत्तरी, जानिए क्या है दाम

आरबीआइ ने की पैनल से सिफारिश, देश के बैंकिंग ढांचे में होगा बड़ा बदलाव