IPL2018 :चौकों-छक्कों पर थिरकती चीयरलीडर्स का एक रोज़ का खर्च जानिए
IPL2018 :चौकों-छक्कों पर थिरकती चीयरलीडर्स का एक रोज़ का खर्च जानिए
Share:

आईपीएल2018 का खुमार लोगों के सिर चढ़कर बोलने वाला है. मैच के दौरान चौकों-छक्कों पर तो दर्शक तालियां बजाते ही हैं, चीयरलीडर्स का डांस भी उनका भरपूर मनोरंजन करता है. हो सकता है कि आपने उनके डांस को खेल के बीच ग्लैमरस उछल-कूद से ज्यादा तवज्जो न दी हो. लेकिन यह जानकर  आपको जरूर हैरानी होगी कि उनके एक-एक ठुमके हजारों रुपये के हैं. दरअसल, स्टेडियम में मौजूद लाखों दर्शकों के सामने डांस करने वाली इन चीयरलीडर्स को उनके काम के बदले अच्छी-खासी पगार मिलती है.


आईपीएल के इतिहास में गोयनका बंधुओं की राइजिंग पुणे सुपराजॉइंटस और शाहरुख खान की कोलकाता नाइट राइडर्स अपनी चीयरलीडर्स को सबसे ज्यादा वेतन देने वाली टीमें हैं. इन्होंने अपने हर मैच में हर चीयरलीडर्स को 150 डॉलर दिए. दूसरे नंबर पर रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का रहा और उसने 140 डॉलर का भुगतान किया. इसके बाद गुजरात लॉयंस, सनराइजर्स हैदराबाद, मुंबई इंडियंस, दिल्ली डेयरडेविल्स, किंग्स इलेवन पंजाब का नंबर रहा. इन टीमों ने अपनी-अपनी प्रत्येक चीयरलीडर्स को हर मैच में 100-100 डॉलर 6450 रुपये वेतन दिया.


चीयरलीडर्स की कमाई केवल मैच के दौरान डांस तक सीमित नहीं रहती. जब कोई टीम जीत जाती है तो वह फ्रेंचाइजी अपनी चीयरलीडर्स को बोनस करीब 3000 रुपये भी देती है. वहीं, अगर कोई चीयरलीडर मैच जीतने के बाद होनी वाली पार्टी में भी मनोरंजन करती है उसे अलग से अतिरिक्त भुगतान लगभग 7000-12000 रुपये किया जाता है. जब कोई टीम किसी चीयरलीडर से मैग्जीन या अखबारों के लिए फोटोशूट करवाती है तो भी अलग से पैसे लगभग 5000 रुपये दिए जाते हैं. इस तरह एक चीयरलीडर अच्छी-खासी कमाई कर लेती है. रोचक बात यह कि तमाम चीयरलीडर्स बाकायदा प्रोफेशनल डांसर्स भी होती हैं. इनमें से कुछ तो मेडिकल ग्रेजुएट, फिजिशियन और एंथ्रोपोलॉजी जैसी डिग्रीधारी भी हैं. आईपीएल मैचों के दौरान भारत आने वालीं ज्यादातर चीयरलीडर्स का संबंध ब्रिटेन, फ्रांस, अमेरिका, ब्राजील, मेक्सिको, साउथ अफ्रीका और यूक्त्रस्टेन से है.


दक्षिण अफ्रीका निवासी और मुंबई इंडियंस टीम की चीयर लीडर्स टेरेसा थॉम्पसन के अनुसार वह बचपन से ही चीयर लीडर बनना चाहती थीं. मेरी यह इच्छा भारत में आकर पूरी हुई, जहां इतने लोगों के सामने डांस करने का मौका मिलता है. टेरेसा पिछले चार से यह काम कर रही हैं.उन्होंने बताया, आईपीएल के अलावा वह फीफा वर्ल्ड कप-2010, प्रो 20-20 टूर्नामेंट और कई बड़े रग्बी टूर्नामेंट में भी यह काम कर चुकी हैं.

IPL2018 के पहले तक आईपीएल का विवादों भरा सफर

IPL 2018 : पंजाब की टीम का मददगार होगा ये कोचिंग स्टाफ

IPL2018 में शेनवार्न के कंधो पर बड़ी ज़िम्मेदारी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -