IPL 2018 : एक नज़र में IPL के दस सालों का सफर
IPL 2018 : एक नज़र में IPL के दस सालों का सफर
Share:

भारत में प्रतिवर्ष खेला जाने वाला टी-20 क्रिकेट टूर्नामेंट इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) का आगामी 7 अप्रैल से 11वां संस्करण शुरू होने जा रहा है. दुनियाभर के क्रिकेटप्रेमियों के बीच मशहूर IPL ने अपने सफलतम 10 वर्ष पूर्ण कर लिए है, और वह इस वर्ष अपने 11वें वर्ष में कदम रखने जा रहा है. IPL ने इन 10 सालों में काफी उतार-चढ़ाव देखें है, और यह टूर्नामेंट कई बदलावों से गुजरा है. आज हम आपसे IPL के 10 सालों के सफर के बारे में चर्चा करेंगे. आइये जानते है IPL के अब तक खेले गये 10 सीजन में किस टीम के सिर IPL का ताज रहा है...

IPL 2008 विजेता...

IPL का पहला सीजन वर्ष 2008 में खेला गया था, जिसमें राजस्थान रॉयल्स खिताब जीतने में कामयाब रही थी. 

IPL 2009 विजेता...

2009 में आईपीएल का दूसरा सीजन खेला गया था, इस सीजन में डेक्कन चार्जर्स ने खिताब अपने नाम किया था. आईपीएल का यह दूसरा सीजन तब दक्षिण अफ्रीका में आयोजित किया गया था.

IPL 2010 विजेता...

2010 में आईपीएल का तीसरा सीजन खेल गया था, इस तीसरे सीजन में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली टीम चेन्नई सुपर किंग्स खिताब जीतने में कामयाब रही थी. 

IPL 2011 विजेता...

साल 2011 महेंद्र सिंह धोनी के लिए एक बार फिर शानदार साबित हुआ. साल 2011 में भी धोनी की कप्तानी में चेन्नई सुपर किंग्स ने लगातार दूसरी बार आईपीएल का ख़िताब जीता था.

IPL 2012 विजेता...

2012 में पहली बार कोलकाता नाइट राइडर्स ने आईपीएल के 5वें संस्करण में बाजी मारते हुए ट्रॉफी अपने नाम की.

IPL 2013 विजेता...

आईपीएल के छठे सीजन में रोहित शर्मा की कप्तानी वाली मुम्बई इंडियंस ने पहली बार आईपीएल की सबसे सफल टीम चेन्नई सुपर किंग्स को हराकर खिताब अपने नाम किया था. 

IPL 2014 विजेता...

आईपीएल के सातवे सीजन में एक बार फिर कोलकाता नाईट राइडर्स ने अपना जलवा बिखेरा. इस सीजन में कोलकाता ने दूसरी बार आईपीएल खिताब अपने नाम किया. 

IPL 2015 विजेता...

आईपीएल के छठे सीजन में जीत दर्ज करने वाली मुम्बई इंडियंस ने एक बार फिर अपने शानदार प्रदर्शन का नजारा पेश किया, और उसने 2015 में दूसरी बार आईपीएल का खिताब अपने नाम किया. 

IPL 2016 विजेता...

आईपीएल के इस सीजन में हमेशा कमजोर मानी जाने वाली टीम सनराइजर्स हैदराबाद ने खुद को साबित करते हुए खिताब अपने नाम किया. डेविड वॉर्नर की कप्तानी वाली टीम सनराइजर्स हैदराबाद ने इस सीजन में विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को पराजित किया था. 

IPL 2017 विजेता...

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के इस संस्करण में एक बार फिर रोहित शर्मा ने अपनी कप्तानी का जलवा बिखेरा. हैराबाद में खेले गए आईपीएल 2018 के फाइनल मुकाबले में मुम्बई इंडियंस ने पुणे सुपरजाइंट्स को जोरदार पटखनी दी. आईपीएल 10 के सीजन के ख़िताब को अपने नाम करते ही मुम्बई इंडियंस आईपीएल इतिहास की सबसे सफल टीम भी बन गई. मुम्बई इंडियंस अब सबसे अधिक तीन बार आईपीएल का खिताब जीत चुकी है. 

IPL2018 :चौकों-छक्कों पर थिरकती चीयरलीडर्स का एक रोज़ का खर्च जानिए

IPL2018 के पहले तक आईपीएल का विवादों भरा सफर

IPL2018: देखें धोनी और रोहित की नई टीमों में कितना है दम?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -