BCCI ने बेचे आईपीएल के प्रसारण अधिकार, स्टार इंडिया ने 16,347 करोड़ रुपये देकर ख़रीदे
BCCI ने बेचे आईपीएल के प्रसारण अधिकार, स्टार इंडिया ने 16,347 करोड़ रुपये देकर ख़रीदे
Share:

नई दिल्ली- भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने आज इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के मीडिया राइट्स की नीलामी की. स्‍टार इंडिया ने 16,347 करोड़ रुपये में अधिकार ख़रीदे है .स्‍टार इंडिया को अगले पांच सालों के लिए भारत में टीवी और डिजिटल तथा बाकी दुनिया के लिए भी टीवी और डिजिटल के अधिकार मिले. आईपीएल मीडिया अधिकारों को दो भागों में बता गया था, ब्रॉडकास्ट और डिजिटल (इंटरनेट और मोबाइल) में बांटा गया था. बीसीसीआई को उम्मीद थी कि वह इस नीलामी से लगभग 20,000 करोड़ कमाएगा. दोनों श्रेणियों में कुल मिलाकर 24 कंपनियों ने इसमें अपनी दिलचस्पी दिखाई थी जिनमें फेसबुक, अमेजन, ट्विटर, याहू, रिलायंस जियो, स्टार इंडिया, सोनी पिक्चर्स, डिस्कवरी, स्काई, ब्रिटिश टेलीकॉम और ईएसपीएन डिजिटल मीडिया जैसी कंपनियों के नाम शामिल हैं.

जब आईपीएल शुरू हुआ था, तब मुश्किल से छह कंपनियों ने इसके लिए बोली लगाई थी और यह सभी टेलीविजन कंपनियां थीं. सोमवार को सात अधिकारों के लिए बोली लगाई गई. भारतीय बाजार के लिए इसे दो भागों, टेलीविजन और डिजिटल में विभाजित किया गया है. इसके अलावा अमेरिका, यूरोप, मध्य-पूर्व, अफ्रीका और शेष विश्व के लिए मीडिया अधिकारों की अलग से नीलामी हुई.

इसमें भारतीय उपमहाद्वीप के लिए टीवी अधिकार के साथ तेजी से बढ़ते डिजिटल मीडिया के लिए अधिकारों की बोली भी शामिल रही. इसके अलावा पश्चिम एशिया, अफ्रीका, यूरोप, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड जैसे प्रमुख इंटरनेशनल मार्केट के साथ वैश्विक टीवी मीडिया अधिकार शामिल है. इससे पहले बीसीसीआई सिर्फ तीन ही वर्ग में मीडिया अधिकार बेचती थी जिनमें भारतीय टेलीविजन, भारतीय डिजिटल और शेष विश्व के लिए मीडिया अधिकार शामिल होते थे.  

 

भारतीय क्रिकेट के 5 सुपरमैन, जिनका क्षेत्र-रक्षण में कोई तोड़ नहीं

अजय ठाकुर: क्रिकेट के भगवान सचिन से मिलने की तमन्ना कबड्डी ने पूरी की

प्रो कबड्डी लीग: पिछड़ने के बाद जयपुर ने गुजरात से लिया हार का बदला

प्रो कबड्डी लीग: बंगाल वॉरियर्स ने तमिल थलाइवाज को 29-25 से हराया

 

न्यूज़ ट्रैक पर हम आपके लिए लाये है ताज़ा खेल समाचार आपके पसंदीदा खिलाडी के बारे में

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -