BBCI ने कहा की देश के GDP में IPL-8 का 11.5 अरब रु.का योगदान

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने आज यानि कि शुक्रवार को कहा कि वर्तमान वर्ष हुए इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के आठवें संस्करण ने भारत के सकल घरेलू उत्पाद (GDP) में 18.2 करोड़ डॉलर (11.5 अरब रुपये) का योगदान दिया है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने भारत की अर्थव्यवस्था में IPL के द्वारा उत्पन्न आर्थिक प्रभाव के सर्वेक्षण का पता लगाने के लिए केपीएमजी खेल सलाहकार समूह को नियुक्त किया था। 

IPL 2015 में आठ टीमों ने 44 दिनों में देशभर के 12 शहरों में 13 स्थानों पर कुल 60 मैच खेले।  भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने  बयान जारी करके कहा की इस टूर्नामेंट में ज्यादा से ज्यादा 193 क्रिकेट खिलाड़ियों ने भाग लिया और कुल 17.1 लाख दर्शकों ने ये मैच देखे। 

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने कहा, देश में IPL मैचों से जुड़ा कुल आर्थिक उत्पादन का अनुमान 26.5 अरब रूपये लगाया गया है। आईपीएल मैचों की मेजबानी से राज्य की अर्थव्यवस्था में मूल्य और राजस्व को बढ़ावा मिलता है।"

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) चेयरमैन राजीव शुक्ला ने कहा, "यह बात काफी प्रेरणादायक है कि IPL की वजह से देश की अर्थव्यवस्था पर इतना सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। हम इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के आने वाले सत्रों माध्यम से इन मानकों को फिर से परिभाषित करने और भविष्य के प्रयासों के माध्यम से देश की अर्थव्यवस्था को सशक्त बनाने के लिए तत्पर हैं।"

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -