IPL 2023: आईपीएल की ट्रॉफी पर 'संस्कृत' में क्या लिखा होता है ?
IPL 2023: आईपीएल की ट्रॉफी पर 'संस्कृत' में क्या लिखा होता है ?
Share:

नई दिल्ली: क्या आप जानते है कि, इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) की चमचमाती ट्रॉफी पर संस्कृत में एक वाक्य लिखा होता है और उसका मतलब क्या है ? दरअसल, IPL 2023 अब अपने अंतिम चरण में पहुँच गया है और इस सीजन में फाइनल में पहुंचने वाली दो टीमें चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) या फिर गुजरात टाइटंस (GT) में से कोई 16वें सीजन का विजेता बनेगा। एक तरफ जहां चेन्नई के पास 5वीं बार ट्रॉफी जीतने का मौका है, तो वहीं डिफेंडिंग चैपियन गुजरात के पास लगातार दूसरी बार चैंपियन बनने का शानदार चांस है।

अब बात करते हैं कि इस ट्रॉफी पर संस्कृत में आखिर क्या लिखा होता है ? दरअसल, इस ट्रॉफी पर संस्कृत में ‘यत्र प्रतिभा अवसरा प्राप्नोति’ लिखा होता है, जिसका हिन्दी में मतलब होता है कि ‘जहां प्रतिभा को अवसर मिलता है’। IPL पर यह वाक्य भली-भांति सूट करता है क्योंकि यहां पर प्रतिभाशाली खिलाड़ियों को अपना टैलेंट दिखाने के भरपूर मौके मिलते हैं। बता दें कि, IPL 2023 का फाइनल मैच 28 जून को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम पर रविवार (28 मई) को होने वाला था, मगर भारी बारिश के चलते इसे रद्द कर दिया गया था और अब इसे आज यानी 29 जून को रिजर्व डे वाले दिन खेला जाएगा।

IPL इतिहास में यह पहली बार है, जब कोई फाइनल मैच रिजर्व डे वाले दिन खेला जाएगा। इस बार जो टीम विनर होगी उसे 20 करोड़ रुपये जबकि उप-विजेता को 13 करोड़ रुपये ईनाम के तौर पर दिए जाएंगे, जबकि तीसरे नंबर पर आई टीम मुंबई इंडियंस को 7 करोड़ तो वहीं चौथे स्थान पर रही लखनऊ सुपर जायंट्स को 6.5 करोड़ रुपये मिलेंगे।

IPL 2023: .. तो गुजरात टाइटंस को मिल जाएगी ट्रॉफी ! फाइनल मुकाबले से पहले आया बड़ा अपडेट

IPL FInal: गुजरात और CSK में से कौन बने चैंपियन ? गावस्कर ने बता दी दिल की बात

IPL 2023: गुजरात टाइटंस के लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकता है CSK का ये खिलाड़ी !

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -