IPL 2020: खाली स्टेडियम में कैसे गूँज रहा दर्शकों का शोर ?

नई दिल्ली: कोरोना महामारी के चलते इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2020) का आयोजन खाली स्टेडियम में कराया जा रहा है. हालांकि दर्शकों की कमी को पूरा करने के लिए फ्रेंचाइजी टीमों ने पूर्व में रिकॉर्ड किए गए दर्शकों के शोर से माहौल को गर्म रखा है. आपको ये जानकर हैरानी होगी कि UAE में खाली पड़े स्टेडियमों में जो आवाज सुन रहे हैं, वो मुंबई के 'साउंड बैंक' का करिश्मा है.

UAE से 2000 किमी दूर मुंबई के एक साउंड स्टूडियो से मैच का लुत्फ़ ले रहे लोगों के लिए माहौल बनाया जा रहा है. IPL ब्रॉडकास्टर स्टार इंडिया ने इसके लिए तीन माह की तैयारी की थी. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, स्टार इंडिया के खेल प्रमुख संजोग गुप्ता बताते हैं, IPL आरंभ होने से पहले वर्ष 2018 से 100 IPL मैचों के साउंड की स्टडी की है. हर मुकाबले के लिए अलग-अलग अध्ययन किए गए हैं. जैसे यदि चेन्नई और मुंबई के बीच मैच हैं तो उसका डेसीबल स्तर पंजाब और दिल्ली के मैच से काफी अलग है.

उन्होंने कहा कि, 'हमने प्रत्येक खिलाड़ी और प्रत्येक टीम के लिए अलग-अलग ध्वनियों को चुना. जब धोनी, रोहित शर्मा या विराट कोहली छक्का लगाते हैं, तो एक अनजान या युवा प्लेयर की तुलना में अलग तरीके से चीयर होता है. जब धोनी छक्के जड़ते हैं तो चेपक स्टेडियम में तालियां बजती हैं. एबी डिविलियर्स के लिए चिन्नास्वामी स्टेडियम की आवाज आती है और दिल्ली के कोटला से कप्तान श्रेयस अय्यर के लिए 'श्रेयस-श्रेयस' की आवाज गूंजती है. सभी आवाज को स्टूडियो में डब किया गया है.

नवजोत सिंह सिद्धू क्रिकेट से लेकर टीवी और राजनीती तक रह चुके है गुरु

शतकों के बेताज बादशाह है वीरेंदर सेहवाग

हॉकी इंडिया ने अपने एजुकेशन कोर्सेज को लेकर किया ख़ास एलान

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -