IPL 2018 : आईपीएल इतिहास में बेहद खास हैं ये रिकॉर्ड्स
IPL 2018 : आईपीएल इतिहास में बेहद खास हैं ये रिकॉर्ड्स
Share:

फटाफट क्रिकेट यानी टी-20 क्रिकेट का आगाज़ भारत में आईपीएल के साथ आगामी 7 अप्रैल से होने जा रहा है. आईपीएल ने अपने सफलतम 10 वर्ष पूर्ण कर लिए हैं, और यह सीजन आईपीएल इतिहास का 11वां सीजन होगा. आईपीएल ने इन 10 सीजन में कई उतार-चढ़ाव देखे है. कई खिलाड़ियों ने इन 10 सालों में कई कीर्तिमान रचे हैं, तो कई ने कीर्तिमानों को ध्वस्त किया है. कुछ रिकॉर्ड्स आईपीएल इतिहास में ऐसे भी हैं, जिन्हे केवल एक ही खिलाड़ी बना पाया है, और वे अभी तक यथावत कायम ही है. आइये जानते है आज ऐसे ही कुछ रिकॉर्ड्स के बारे में...

- इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) की सबसे सफल टीम मुम्बई इंडियंस अब तक खेले गए आईपीएल के 10 सीजन में सबसे अधिक तीन सीजन 2013, 2015 और 2017 की विजेता रही हैं. वहीं, चेन्नई सुपर किंग्स और कोलकाता नाईट राइडर्स संयुक्त रूप से 2 सीजन का खिताब दूसरे नंबर पर हैं. 

- पूर्व में पुणे वॉरियर्स के कप्तान रहे एंजेलो मैथ्यूज एकमात्र ऐसे कप्तान हैं जिन्हें 18 मैचों के बाद एक विकेट हासिल हुआ था. 

-  क्रिस गेल आईपीएल इतिहास के एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने साल 2011 और 2012 में लगातार दो बार ऑरेंज कैप का ख़िताब जीता था. 

- सनराइजर्स हैदराबाद के तेज गेंदबाज भुवनेवश्वर कुमार आईपीएल इतिहास के एकमात्र ऐसे गेंदबाज हैं, जिन्होंने लगातार दो बार साल 2016 और साल 2017 में पर्पल कैप का खताब जीता हैं. 

- कोलकाता नाईट राइडर्स की कप्तानी कर चुके गौतम गंभीर आईपीएल इतिहास के पहली ऐसे खिलाड़ी हैं, जो तीन बार आईपीएल में शून्य पर आउट हुए हैं. 

IPL 2018 वीडियो : इन खिलाड़ियों पर रहेगा मुम्बई को दोबारा चैंपियन बनाने का जिम्मा

IPL2018 के बेशुमार खर्चे, हर गेंद की कीमत 23 लाख

आईपीएल इतिहास में पहली बार नहीं होगा कोई भी विदेशी कप्तान!

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -