iphone बनाने वाली कंपनी जल्द भारत में इन्वेस्ट करेगी इतने करोड़

iphone बनाने वाली कंपनी जल्द भारत में इन्वेस्ट करेगी इतने करोड़

संक्रमण फैलने की वजह से पूरी दुनिया के पांव जहां रुक गए हैं, वहीं भारत में अप्रैल के प्रारंभ से ही विदेशी इन्वेस्ट निरंतर किए जा रहे है. सबसे पहले अमेरिका की कंपनी फेसबुक ने रिलायंस जियो में इन्वेस्ट किया, जिसके बाद कई कंपनियों ने एक-एक करके इन्वेस्टमेंट किया. भारत में इन्वेस्टमेंट की  सबसे बड़ी वजह यह है कि पूरी दुनिया की नजर इंडिया बाजार पर है. चाइना से तमाम देशों के विवाद के बाद भारत आईटी का सबसे बड़ा केंद्र बन चुका है.

आप में से कई लोग जानते होंगे कि एपल के iphone की मैन्युफैक्चरर कंपनी फॉक्सकॉन है. फॉक्सकॉन पहले से ही तमिलनाडु के प्लांट में एपल के iphone बना चुकी है, लेकिन अब कंपनी इस प्लांट को और बढ़ाना चाहती है. इस विस्तार के लिए कंपनी इंडिया में एक बिलियन डॉलर्स यानी करीब 7,500 करोड़ रुपये का इन्वेस्टमेंट करने की योजना बना रही है.

फॉक्सकॉन के इस इन्वेस्टमेंट से इंडिया में करीब 6 हजार नए रोजगार उत्पन्न हो जाएगा. ताइवान की कंपनी फॉक्सकॉन भारतीय प्लांट में iphone XR का निर्माण करती है लेकिन कंपनी जल्द ही iphone SI 2020 का भी निर्माण इसी प्लांट में कर सकती है. चाइना से संक्रमण फैलने के बाद पूरी दुनिया अब चीनी बाजार से दूरी बनाने लगी हैं. जंहा ये भी कहा जा रहा है कि एपल धीरे-धीरे चीन से अपना बाजार अलग करता जा रहा है. जिसके उपरान्त कंपनी का नया अड्डा इंडिया में हो सकता है.

शानदार फीचर्स के साथ इस दिन लॉन्च होगा, Lenovo Legion गेमिंग स्मार्टफोन

Oppo Find X2 Pro ने खास एडिशन के साथ भारत में हुआ लॉन्च

Xiaomi 15 जुलाई को लॉन्च करेगा स्मार्ट बेंड 5 और Mi TV Stick समेत कई प्रोडक्ट्स