iPhone चलाने वाले हो जाएं सावधान! वरना हो सकता है भारी नुकसान
iPhone चलाने वाले हो जाएं सावधान! वरना हो सकता है भारी नुकसान
Share:

यदि आप डेली पेमेंट के लिए Apple Pay का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको सतर्क रहने की आवश्यकता है। स्कैमवॉच ऑस्ट्रेलिया ने iPhone यूजर्स के साथ-साथ अन्य ऐप्पल डिवाइस के यूजर्स को चेतावनी दी है कि एक फिशिंग अटैक उन्हें टारगेट करता हुआ दिखाई दिया है। केस पूरे ऑस्ट्रेलिया में पाया गया है। Apple Pay Scam एक ऐसा टेक्स्ट है जो दावा करता है कि यूजर्स के ऐप्पल पे सर्विस अकाउंट को निलंबित किया जा चुका है  और पहुंच प्राप्त करने के लिए, उन्हें खाते के विवरण की पुष्टि करने की जरुरत है। आपने सही अनुमान लगाया जाने लगा है कि, यूजर्स की व्यक्तिगत जानकारी और वित्तीय विवरण निकालना फिशिंग घोटाले का भाग भी रहा है। यह एक नकली लिंक होता है जो आपकी बैंकिंग डिटेल्स को चुरा रहा है।

स्कैमवॉच ऑस्ट्रेलिया ने एक ट्वीट में iPhone यूजर्स को आगाह करते हुए पोस्ट किया है, 'फिशिंग मैसेज से सावधान रहें जो दावा करते हैं कि आपका खाता निलंबित भी किया जा चुका है। लेकिन लिंक एक #scam है जिसे आपके कार्ड और बैंकिंग जानकारी को चुराने के लिए डिजाइन किया गया है।' ट्वीट ने आगे Apple पे यूजर्स को सलाह दी कि यदि वे संबंधित हैं, तो उन्हें खाते में लॉग इन करने पर विचार करना चाहिए जैसा कि वे अपने फोन ऐप से पहले करते रहे हैं और किसी भी विविध लिंक पर क्लिक करने से बचना होगा।

बता दें कि ऑस्ट्रेलियन कॉम्पिटीशन एंड कंज्यूमर कमीशन (ACCC) ने एक ऑस्ट्रेलियाई मीडिया कंपनी को कहा है कि स्कैमवॉच ऑस्ट्रेलिया को जुलाई 2022 में उसी ऐप्पल पे स्कैम की लगभग 40 रिपोर्टें पाई गई है, इसमें 1,000 डॉलर से अधिक की हानि हुई थी। जानिए iPhone यूजर्स इस तरह के पैसे की चोरी के घोटालों का शिकार होने से बचने के लिए क्या कर पाएंगे।

अपने iPhone को Apple Pay स्कैम से कैसे बचाएं:-

- Apple ने अपने यूजर्स को सलाह दी कि वे क्रेडिट कार्ड नंबर जैसी व्यक्तिगत जानकारी किसी के साथ बिलकुल भी साझा न करें।
- आपको टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन का उपयोग करके अपनी Apple ID की सुरक्षा करना होगा। कभी भी अपना ऐप्पल ID पासवर्ड या वेरिफिकेशन कोड किसी के साथ शेयर नहीं कर चाहिए। Apple का कहना है कि वह कभी भी इस तरह की जानकारी नहीं मांगने वाला।
- आपको उन स्रोतों से सॉफ्टवेयर डाउनलोड करना चाहिए जिन पर आप भरोसा कर पाएंगे।
- सबसे महत्वपूर्ण बात, कभी भी लिंक का क्लिक न करें या शेयर किए गए अटैचमेंट को संदिग्ध या अवांछित संदेशों में न खोलें, जैसे कि ऐप्पल पे घोटाले के मामले में।
- यदि आपको एक संदिग्ध SMS टेक्स्ट संदेश मिल जाता है जो ऐसा लगता है कि यह ऐप्पल से होना चाहिए, तो संदेश का एक स्क्रीनशॉट लें और इसकी रिपोर्ट रिपोर्टफिशिंग@एप्पल.com पर करें।

क्या आप भी कमाना चाहते है हजारों रुपए तो Jio दे रहा ये खास मौका

इस 32 इंच के स्मार्ट टीवी के दीवाने हो जाएंगे आप

Realme का ये नया स्मार्टफोन अब मिल रहा है इतने में

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -