आपकी लिथियम ऑयन बैटरी से निकल रही है जहरीली गैस

आपकी लिथियम ऑयन बैटरी से निकल रही है जहरीली गैस
Share:

स्मार्टफोन टेबलेट हमारे जीवन का अहम हिस्सा बन गए है | वही दुनिया भर की सरकारें लिथियम-आयन की बैटरियों को ज्यादा सक्रियता से बढ़ावा दे रहे हैं | क्योंकि इन बैटरियों के डैम पर ही इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स चल रहे है | लिथियम ऑयन बैटरी का इस्तेमाल लाखों परिवार कर रहे हैं, इसलिए जरूरी है कि आम लोग इस ऊर्जा स्रोत के खतरे को जाने। बैटरियों में विस्फोट के खतरे ने निर्माताओं को लाखों उपकरण वापस लेने को मजबूर भी किया।

वैज्ञानिकों की एक टीम ने लिथियम-आयन बैटरियों से निकलने वाली 100 से ज्यादा जहरीली गैसों की पहचान की है। इस अध्ययन के लिए करीब 20 हजार लिथियम आयन बैटरियों को मेल्टिंग पॉइंट तक गर्म किया। इससे कई उपकरणों में विस्फोट हो गया और सभी में एक रेंज तक विषैली गैसों का उत्सर्जन हुआ।

इसमें कार्बन मोनोऑक्साइड भी शामिल है। इस वजह से आंखों, त्वचा और नाक में जलन की समस्या पैदा हो जाती है। यह पर्यावरण को भी बड़े पैमाने पर नुकसान पहुंचाती है। एक पूरी तरह से चार्ज बैटरी करीब 50 प्रतिशत चार्ज बैटरी के मुकाबले ज्यादा विषैली गैसें उत्सर्जित करती हैं। बैटरी में शामिल रसायन और उनकी चार्ज रिलीज करने की क्षमता भी जहरीली गैसें छोड़ने की मात्रा पर असर डालता है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -