आयोडीन की कमी से महिलाओं को होती कई परेशानी, अपनाएं ये आहार
आयोडीन की कमी से महिलाओं को होती कई परेशानी, अपनाएं ये आहार
Share:

महिलाओं के शरीर में अधिक बीमारी होने की संभावना होती है. अक्सर देखा जाता है तो दिनभर काम करती है लेकिन खुद का ध्यान ना रखने के कारण उन्हें कोई भी परेशानी जल्दी ही घेर लेती है. इसके कारण उनमे कई बार चिड़चिड़ाहट भी देखि जाती है. ऐसी समस्याओ में से आयोडीन, जिसके कारण महिलाओं के शरीर में बहुत तेजी से गिरावट आती है. इसी के कारण  गर्भधारण न हो पाना, नवजात शिशु की तंत्रिका तन्त्र सम्बन्धी खतरे उत्पन्न होने लग जाते है. अगर आपको भी स्वस्थ रहना है तो इन तरीकों को अपनाएं और अपना ध्यान खुद ही रखें. 

* हरी सब्जियां 
फर्टिलिटी को बढ़ाने के लिए हरी पत्तीदार सब्जियों का सेवन करें. आप पालक, ब्रोकली आदि का सेवन कर सकती हैं, इनमें उच्च मात्रा में फोलेट और विटामिन बी होते हैं, जो ओव्यूलेशन में सुधार करने में मदद करते हैं. 

* ओमेगा-3 ऑयल 
गर्भधारण करने की सोच रही हैं तो इसके लिए ओमेगा-3 ऑयल महत्वपूर्ण होते हैं. इसमें इपीए( एयियोजपेनटयेनिक एसिड) और डीएचए (डोकोसैक्सिनोइक एसिड) होते हैं जो फर्टिलिटी बढ़ाने में मदद करते हैं. 

* डेयरी प्रोडक्ट 
जिन फूड्स में उच्च मात्रा में कैल्शियम होते हैं, वह न सिर्फ हड्डियों को मजबूत बनाता है बल्कि प्रजनन स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होते हैं. डेयरी प्रोडक्ट में पॉलीआमीन नामक प्रोटीन होता है जो पेड़ पौधों से मिलता है. यह प्रोटीन अंडों के स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद करते हैं.

* बींस 
बींस में प्रोटीन और आयरन होते हैं जो ओवरी के लिए फायदेमंद होते हैं. इसके साथ ही इसमें उच्च मात्रा में फाइबर और कम मात्रा में फैट होते हैं जो वजन नहीं बढ़ने देती है.

साइलेंट किलर है थायराइड, बचने के लिए करें ये उपाय

इन काम को करने से पुरुष बढ़ा सकते हैं अपनी उम्र

आँखों से आंसू बहने के कई होते हैं फायदे, दूर करते हैं आपके रोग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -