IOA ने दक्षिण एशियाई खेलों का खर्च उठाने से किया इनकार
IOA ने दक्षिण एशियाई खेलों का खर्च उठाने से किया इनकार
Share:

अभी अभी मिली जानकारी के अनुसार भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) ने काठमांडू में एक दिसंबर से होने जा रहे दक्षिण एशियाई खेलों का ही नहीं सिर्फ खर्च उठाने से इनकार कर दिया है बल्कि खेल मंत्रालय को साफ कर दिया है कि दल भेजने के लिए वह किसी पैसे के लेन-देन में नहीं फंसेंगे. मंत्रालय इन खेलों में भारतीय दल भेजने के लिए उनके बजाय सीधे खिलाडिय़ों के खाते में पैसा डाले. आईओए ने 776 के भारी भरकम दल के लिए छह करोड़ 54 लाख रुपये का खर्च मंत्रालय को भेज दिया है. इस राशि में हवाई यात्रा का खर्च शामिल नहीं है. यही नहीं 2010 के बाद इन खेलों में फिर शामिल किए गए क्रिकेट में भारत अपनी टीमें नहीं उतारने जा रहा है. आईओए ने बीसीसीआई से बात कर पुरुष और महिला टीम उतारने की कोशिश की, लेकिन उसे सफलता नहीं मिली.

खेलों में बचे पांच दिन पर आधिकारिक दल तय नहीं: वहीं सूत्रों का कहना है कि खेलों में महज पांच दिन का समय शेष है, लेकिन खेल मंत्रालय को अब तक काठमांडू जाने वाले खिलाडिय़ों की सूची नहीं मिली है. जिसके चलते न तो दल को मंजूरी मिल पाई है और न ही किस तरह टीमें भेजी जाएंगी इस पर फैसला हुआ है. आईओए ने 24 खेलों के लिए 292 पुरुष, 293 महिला खिलाडिय़ों के साथ 191 टीम ऑफिशियल और 22 अतिरिक्त ऑफिशियल की संख्या मंत्रालय को सौंपी है. जिसमें खिलाडिय़ों के रहने के लिए प्रति दिन 35 अमेरिकी डॉलर, 50 डॉलर प्रति दिन जेब खर्च, 20 हजार रुपये सेरीमोनियल किट और 10 हजार रुपये कंपटीशन किट का खर्च मंत्रालय से वहन करने को कहा गया है. यह कुल राशि छह करोड़ 54 लाख रुपये के आसपास बैठती है. खर्च नहीं उठाने का फैसला आईओए की कार्यकारिणी ने लिया है. मंत्रालय दल पर अंतिम फैसला खिलाडिय़ों की सूची आने के बाद दिया जाएगा. 

बीसीसीआई की मल्टी इवेंट खेलों से दूरी जारी: हम आपको बता दें कि क्रिकेट की इन खेलों में अंडर-23 पुरुष टीम के अलावा महिलाओं की टीम भी शामिल होनी थी. जंहा बीसीसीआई पहले से ही इन खेलों में टीम नहीं भेजने के पक्ष में नहीं था. आईओए ने जरूर कोशिश की लेकिन सफलता नहीं मिली. दक्षिण एशियाई खेलों के अलावा बोर्ड ने एशियाई खेलों में भी टीम नहीं उतारी थी, जिसके चलते इन खेलों से क्रिकेट को बाहर कर दिया गया, लेकिन भारतीय टीम की भागीदारी के आश्वासन पर क्रिकेट इन खेलों में फिर शामिल किया गया पर टीम नहीं जा रही है. वहीं खास बात यह है कि आईओए ने इस दल में आर्चरी और ताईक्वांडो को भी जगह दी है.

ISL में हैदराबाद की टीम ने चैन्नई को 2-1 से दी मात

टीमों के खिलाफ प्रदर्शन कर टोक्यो ओलंपिक की तैयारियों का आकलन करेंगे : मनप्रीत सिंह

PKL 7 में बंगाल वॉरियर्स ने दिल्ली को हराकर पहली बार हासिल की जीत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -