अमेरिका-थाईलैंड बहुराष्ट्रीय सैन्य अभ्यास में म्यांमार को बुलावा

Dec 24 2017 03:42 PM
अमेरिका-थाईलैंड बहुराष्ट्रीय सैन्य अभ्यास में म्यांमार को बुलावा

वाशिगंटन. अगले वर्ष होने वाले बहुराष्ट्रीय सैन्य अभ्यास में कई देशों के सैनिक हिस्सा लेंगे और अपने युद्ध कौशल, आपदा राहत, सहायता के साथ अन्य अभ्यास में भागीदारी देंगे. खबर मिली है कि अमेरिका तथा थाईलैंड के नेतृत्व में होने वाले इस बहुराष्ट्रीय सैन्य अभ्यास में जातीय संहार के आरोपी म्यांमार की सेना को पर्यवेक्षक के तौर पर आमंत्रित किया गया है. उसे यह आमंत्रण थाईलैंड द्वारा मिला है.

अमेरिका के रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल क्रिस्टोफर लोगन ने इस विषय पर जानकारी देते हुए बताया कि “थाईलैंड ने म्यांमार को कोबरा गोल्ड एक्सर्साइज में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया है, जिसमें अमेरिका तथा थाईलैंड के हजारों सैनिकों के साथ अन्य एशियाई देशों की सेना भी हिस्सा लेगी.” उन्होंने कहा कि “म्यांमार की सेना को मानवीय सहायता और आपदा राहत कार्यक्रम के अभ्यास में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया गया है.”

उधर, थाईलैंड के सशस्त्र बलों के संयुक्त खुफिया निदेशालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने थाईलैंड द्वारा म्यांमार को दिये गए आमंत्रण की पुष्टि करते हुए बताया कि अभी तक यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि म्यांमार ने आमंत्रण को स्वीकार किया है या नहीं. लेकिन थाईलैंड उन्हें इस अभ्यास में शामिल करने के लिए बहुत उत्सुक है.

ट्रंप के पूर्व चुनाव प्रबंधक ने गायिका से की छेड़खानी

योगी का बैंकर्स को यूपी में आने का आमंत्रण

दिल्ली के मेट्रो अस्पताल में लगी भीषण आग

?