यूरो समूह के मंत्रियों की बैठक पर रहेगी निवेशकों की नजर
यूरो समूह के मंत्रियों की बैठक पर रहेगी निवेशकों की नजर
Share:

शेयर बाजारों में आगामी सप्ताह में मानसून की प्रगति और ग्रीस के साथ कर्ज समझौते के लिए यूरो समूह के मंत्रियों की बैठक पर निवेशकों की निगाह टिकी रहेगी। अगले सप्ताह निवेशकों की नजर विदेशी पोर्टफोलियो निवेश (एफपीआई) और घरेलू संस्थागत निवेश (डीआईआई) के आंकड़ों, वैश्विक बाजारों के रुझान, डॉलर के मुकाबले रुपये की चाल और तेल की कीमतों पर भी बनी रहेगी। आगामी सप्ताह में बाजार की चाल मानसून की प्रगति पर भी निर्भर करेगी। जून-सितंबर मानसूनी सत्र के दौरान बारिश देश की अर्थव्यवस्था के लिए संजीवनी के समान होती है, क्योंकि देश की खेती मुख्यत: बारिश पर ही निर्भर करती है। भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, देश में मानसूनी बारिश औसत से 24 फीसदी अधिक हुई है। आगामी सप्ताह ग्रीस से संबंधित घटनाक्रम पर निवेशकों का ध्यान लगा रहेगा। बाजार सोमवार को ग्रीस के साथ समझौते के लिए यूरो समूह के मंत्रियों की बैठक के निष्कर्षो पर प्रतिक्रिया करेगा, जो शनिवार 27 जून को होने वाली है।

ग्रीस को 30 जून तक अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) को 1.75 अरब डॉलर की कर्ज की किस्त चुकानी है। माना जा रहा है कि उसके पास इसके लिए समुचित नकदी नहीं है और वह कर्ज की अगली खेप में से ही इसे चुकाएगा। कर्ज की अगली खेप पाने के लिए उसे कर्जदाताओं के साथ एक सहमति पर पहुंचना जरूरी है। यदि ग्रीस किस्त चुकाने में असफल रहता है, तो कर्जदाता और यूरो समूह उस पर समूह से बाहर निकलने के लिए दबाव बना सकते हैं।

अगले सप्ताह वाहन कंपनियों के शेयरों पर भी नजर रहेगी। ये कंपनियां बुधवार से जून में हुई बिक्री के आंकड़े देना शुरू करेगी। आगामी सप्ताह तेल मूल्य में भी संशोधन हो सकता है। तेल विपणन कंपनियां हर महीने के मध्य और आखिर में गत दो सप्ताह की कीमतों के आधार पर तेल मूल्य निर्धारित करती हैं। इससे इन कंपनियों के शेयरों के मूल्य पर भी प्रभाव पड़ता है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -