Bharat Bond ETF: बहुत कम जोखिम के साथ कर सकते है निवेश, 12 दिसंबर को होगा लॉन्च
Bharat Bond ETF: बहुत कम जोखिम के साथ कर सकते है निवेश, 12 दिसंबर को होगा लॉन्च
Share:

 छोटे रिटेल इन्वेस्टर्स को निवेश का बेहतरीन मौका मिलने वाला है। वह इसलिए क्योंकि भारत बॉन्ड ईटीएफ का पहला इश्यू 12 दिसंबर को पेश होने जा रहा है। सबसे खास बात यह है कि यहां निवेशकों के लिए जोखिम काफी कम है। इस फंड में जिन बॉन्ड्स में निवेश किया जाएगा, उनके डिफॉल्ट होने की संभावना काफी कम होगी। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बीते सप्ताह 4 दिसंबर को भारत बॉन्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ETF) को लॉन्च करने की मंजूरी दी थी। ईटीएफ इश्यू सब्सक्रिप्शन के लिए यह बॉन्ड 12 से 20 दिसंबर तक खुला रहेगा। इस बॉन्ड में इन्वेस्टमेंट से जो फंड आएगा, उसे बॉन्ड इंडेक्स में मौजूद कंपनियों में निवेश किया जाएगा।

जानिए क्या है भारत बॉन्ड ईटीएफ
यह एक तरह का म्युचुअल फंड होगा, जो सरकारी कंपनियों द्वारा जारी किये जाने वाले बॉन्ड में ही निवेश करेगा। यह बॉन्ड स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्टेड होगा, जिससे वहां इसकी ट्रेडिंग हो सकेगी। इसके साथ ही इसमें एक तय मैच्योरिटी टाइम होगा। शुरुआत में यह बॉन्ड केवल AAA रेटिंग वाले बॉन्ड में ही निवेश करेगा। ज्यादा सुरक्षा और निश्चय आय वाले फंड में निवेश करने के इच्छुक निवेशकों के लिए भारत बॉन्ड ईटीएफ में निवेश करने का अच्छा मौका होगा। इस बॉन्ड को एडलवाइस असेट मैनेजमेंट कंपनी मैनेज कर रही है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह इश्यू सात हजार करोड़ का होगा।

न्यूनतम करना होगा 1,000 रुपये का निवेश
इस फंड में छोटे रिटेल इन्वेस्टर्स को कम से कम 1,000 रुपये का इन्वेस्टमेंट करना होगा। इसके बाद मल्टीपल इन्वेस्टमेंट की सुविधा है। यहां छोटे निवेशक अधिकतम 2 लाख तक इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं। इसके अलावा एंकर इन्वेस्टर्स के लिए न्यूनतम राशि 10 करोड़ रुपये रखी गई है। इडलवाइज ऐसेट मैनेजमेंट कंपनी ने अपनी वेबसाइट पर बताया है कि 12 दिसंबर को विंडो एंकर निवशकों के लिए होगा और उसके बाद 13 से 20 दिसंबर तक विंडो दूसरे इन्वेस्टर्स के लिए होगा

 

प्याज़ कारोबारियों पर सरकार ने कसी नकेल, दो टन से अधिक रखने की इजाजत नहीं

जल्दी से फुल करवा लें अपनी गाड़ी की टंकी, पेट्रोल-डीजल के दामों में आई जबरदस्त गिरावट

एक छोटी सी गलती से आपका बैंक अकाउंट हो सकता है खाली, SBI ने की चेतावनी जारी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -