भारत में अपना निवेश बढ़ा रहा चाइना, सामने आए चौकाने वाले आंकड़े
भारत में अपना निवेश बढ़ा रहा चाइना, सामने आए चौकाने वाले आंकड़े
Share:

बीते दिनों चीन से खूनी संघर्ष के बाद लद्दाख में तनाव की स्थिति पैदा हो गई है. जिसके बाद चीन के सामान का बहिष्कार किया जा रहा हैं. लेकिन ग्लोबल डाटा के आंकड़ों के मुताबिक पिछले चार साल के दौरान देश की नई कंपनियों (स्टार्टअप) में चीन की कंपनियों के निवेश में करीब 12 गुना की वृद्धि हुई है. 2016 में भारतीय स्टार्टअप में चीन की कंपनियों का निवेश 38.1 लाख डॉलर (लगभग 2,800 करोड़ रुपये) था, जो साल 2019 में बढ़कर 4.6 अरब डॉलर (लगभग 32 हजार करोड़ रुपये) हो गया.

को-ऑपरेटिव बैंक की निगरानी से जुड़ा अध्यादेश राष्ट्रपति ने किया जारी

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि ग्लोबल डाटा आर्थिक मामलों पर आंकड़े और विश्लेषण उपलब्ध कराती है. कंपनी के मुताबिक देश के प्रमुख 24 में से 17 स्टार्टअप में चीन की कंपनियों के साथ ही कॉरपोरेट निवेश आया है. निवेश करने वाली चीन की कंपनियों में अलीबाबा और टेनसेंट प्रमुख हैं. ये स्टार्टअप एक अरब डॉलर या उससे अधिक बाजार मूल्य वाले हैं.

इस प्लेटफार्म पर कोका-कोला 30 दिनों तक नहीं करेगी विज्ञापन

इसके अलावा अलीबाबा और उसकी सहयोगी एंट फाइनेंसियल ने भारत के चार प्रमुख स्टार्टअप (पेटीएम, स्नैपडील, बिगबास्केट और जोमैटो) में 2.6 अरब (लगभग 18 हजार करोड़ रुपये) का निवेश किया है. जबकि, टेनसेंट और अन्य चीनी कंपनियों ने पांच प्रमुख स्टार्टअप (ओला, स्वैगी, हाइक, ड्रीम11 और बायजूस) में 2.4 अरब डॉलर (लगभग 17 हजार करोड़ रुपये) का निवेश किया है. वही, भारतीय स्टार्टअप्स में निवेश करने वाले चीन के अन्य प्रमुख निवेशकों में शुनवेई कैपिटल, हिलहाउस कैपिटल ग्रुप, मेटुआन-डाइनपिंग, दिदी चुक्सिंग और फोसुन शामिल हैं. साथ ही, भारत की कई तकनीकी कंपनियों और स्टार्टअप्स में चीन ने दबाकर पैसा लगाया है. एक अनुमान के मुताबिक, एक अरब डालर से अधिक मूल्य वाली 30 में से 18 स्टार्टअप्स कंपनियों में चीन की प्रमुख हिस्सेदारी है. 

आम आदमी को 21 दिन बाद मिली राहत, आज नहीं बढे पेट्रोल-डीज़ल के दाम

MSME इंडस्ट्री को लेकर नितिन गडकरी ने कही यह बात

जेफ़ बेजोस पर भड़के टेस्ला के एलन मस्क, कह दिया 'नकलची बिल्ली'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -