सोना बन रहा लोगो का नया रुख

नई दिल्ली : देश में सोने को लेकर जहाँ विवाद देखने को मिल रहा है. तो वही यह भी देखने को मिला है कि वर्ष 2016 के अंतर्गत सोना ही सबसे अधिक रिटर्न देने वाली कमोडिटी बन गया है. जी हाँ, सुनने में आ रहा है कि इस दौरान सोने को घरेलू बाजार में 14 फीसदी और अंतर्राष्ट्रीय बाजार में 16 फीसदी रिटर्न देते हुए देखा गया है. इसके साथ ही जानकारी में यह बात भी सामने आ रही है कि सोने को मार्च 2014 के बाद घरेलू बाजार में सबसे उच्चतम स्तर पर देखा गया है.

बात करे अंतरराष्ट्रीय बाजार कि तो यहाँ सोना 15 महीने की ऊंचाई पर पहुंचे में कामयाब हुआ है. कहा जा रहा है कि ग्लोबल बाजार में अनिश्चितता देखने को मिल रही है, जिस कारण निवेशकों का ध्यान सोने पर लगा हुआ है.

साथ ही यह भी देखने को मिला है कि फेडरल रिजर्व के द्वारा ब्याज दर में कोई बदलाव नहीं किया गया है जिसका फायदा सोने के रूप में दिखाई दे रहा है और लोग इस तरफ बढ़ रहे है. देखने को मिल रहा है कि डॉलर में किसी भी तरह की गिरावट सोने में तेजी की वजह बनती है और इसके साथ ही आर्थिक सुस्ती भी गोल्ड में निवेश को लिए प्रोत्साहित कर रही है. देखने को मिल रहा है कि लोगो के द्वारा बैंकों से पैसा निकालकर सोने में निवेश किया जा रहा है.

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -