अभी भी है मौका, 22 जनवरी तक कर सकते है गोल्ड बांड स्कीम में निवेश

Jan 19 2016 10:44 AM
अभी भी है मौका, 22 जनवरी तक कर सकते है गोल्ड बांड स्कीम में निवेश

नई दिल्ली : सरकार की महत्वाकांक्षी सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम के दूसरे चरण की शुरुआत कल यानी सोमवार के साथ ही हो चुकी है. बता दे कि यह दूसरा चरण 18 जनवरी से लेकर 22 जनवरी तक चलने वाला है और इस दौरान आप बॉन्ड्स में निवेश को अंजाम दे सकते है. मामले में ही यह भी बता दे कि इन गोल्ड बॉन्ड्स में न्यूनतम 2 ग्राम और अधिकतम 500 ग्राम सोने के लिए आवेदन किया जा सकता है.

जबकि साथ ही यह भी बता दे कि इन बॉन्ड्स के लिए निवेश अवधि को 8 साल रखा गया है और घरेलू निवेशकों को इन बॉन्ड्स पर 2.75 फीसदी ब्याज मिलने वाला है. गौरतलब है कि गोल्ड स्कीम का पहला चरण इतना अच्छा नहीं रहा है और इस दौरान सरकार को केवल 246 करोड़ रुपये ही प्राप्त हुए है.

लेकिन इस दूसरे चरण से सरकार को काफी उम्मीदे बनी हुई है. साथ ही जानकारी में यह भी बता दे कि इन बांड्स को आप बैंक और पोस्ट ऑफिस के खरीद सकते है. अधिक जानकारी देते हुए यह भी बता दे कि इस स्कीम के तहत 2 ग्राम से लेकर 500 ग्राम तक के गोल्ड बॉन्ड सरकार के द्वारा जारी किए जाते हैं. जिस पर कि लोगो को 2.75 फीसदी वार्षिक ब्याज दिया जाता है. और यह डीमैट और पेपर फॉर्म में भी उपलब्ध करवाया गया है. वैसे तो इस इन बांड्स की अवधि 8 साल की रखी गई है लेकिन यदि आप चाहे तो पांचवे, छठे या सातवें साल में बाहर निकल सकते है.