यहां निवेश करने से दुगुना होगा पैसा

अब जबकि रोजाना बैंकों में ब्याज दर गिरती जा रही है , ऐसे में उचित निवेश की चिंता सबको सताती है कि पैसा सुरक्षित भी रहे और लाभ भी मिले. चलिए हम आपको निवेश के ऐसे माध्यमों के बारे में बतायेंगे जहाँ सुरक्षित निवेश के साथ लाभ भी दोहरा मिलेगा.

जैसा कि पता ही है कि सबसे तेज म्युचुअल फंड में पैसा डबल होता है, लेकिन लोगों में यहां निवेश को लेकर इसलिए विश्वास नहीं है क्योंकि वे शेयर मार्केट की जोखिम से बचना चाहते हैं. ऐसे में उनके पास सिर्फ बैंक या पोस्ट ऑफिस ही विकल्प के तौर पर बचता है.बैंकों में भी ब्याज दर बहुत कम हो गई है. शायद आपको जानकारी न हो कि बैंक की तुलना में पोस्‍ट ऑफिस में पैसा जल्दी डबल होता है, यहां दो साल कम समय लगता है.

बता दें कि यदि आप किसी सरकारी बैंक में FD करते हैं तो आपका पैसा 12 साल में डबल होगा. SBI इस समय 5 से 10 साल की FD पर 6 फीसदी ब्‍याज देता है. इस ब्‍याज दर से निवेश किए गए 1 लाख रुपए 12 साल में दो लाख से ज्‍यादा हो जाएंगे, लेकिन बैंक की तुलना में पोस्‍ट आफिस में पैसा 2 साल कम में डबल हो जाता है. पोस्‍ट ऑफिस की 5 साल की टाइम डिपाजिट में इस समय 7.6 फीसदी ब्‍याज है. इसमें एक बार में अधिकतम 5 साल के लिए डिपाजिट कराया जा सकता है. ऐसे में एक बार में जमा के बाद ब्‍याज के साथ जो भी पैसा मिले उसे अगर दोबारा जमा कराया जाए तो 10 साल में पोस्‍ट ऑफिस में निवेश डबल से ज्‍यादा मिलेगा.

इसके अलावा पोस्‍ट ऑफिस में किसान विकास पत्र में पैसा 115 माह (9 साल और 7 माह में डबल) में डबल हो जाएगा. पोस्‍ट ऑफिस 1000, 5000, 10,000 और 50,000 रुपए के KVP जारी करता है. इसमें अधिकतम जमा की कोई सीमा नहीं है. जरूरत पड़ने पर ढाई साल बाद इसमें किये गए निवेश को निकाला भी जा सकता है. यह भी निवेश का बढ़िया माध्यम है.

यह भी देखें

एयर इंडिया को किंगफिशर नहीं बनाना चाहते राजू

जेट एयरवेज ने अंतरराष्ट्रीय टिकट किये सस्ते

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -