अगस्ता घोटाला : FDI के जरिए भारत आया घुस का पैसा
अगस्ता घोटाला : FDI के जरिए भारत आया घुस का पैसा
Share:

नई दिल्ली : अगस्ता वेस्टलैंड हेलिकाॅप्टर डील में हुए भ्रष्टाचार को लेकर यह बात सामने आई है कि इस डील में रिश्वत का कुछ भाग प्रत्यक्ष विदेशी निवेश के तौर पर भारत में आया था। इस मामले में जांच एजेंसियों ने कहा है कि इस हेतु माॅरीशस और ट्यूनीशिया की फर्जी कंपनियों का सहारा लिया गया है। इस घोटाले में गुड्डो हाश्क को अगस्तान वेस्टलैंड द्वारा मिले 160 करोड़ रूपए का हिसाब अभी भी नहीं मिल पा रहा है जिससे यह मामला बेहद पेचिदा हो गया है।

अगस्ता वेस्टलैंड मामले में रक्षामंत्री मनोहर पर्रिकर पहले ही यह स्पष्ट कर चुके हैं कि वे संसद में 4 मई को अपना उद्बोधन देंगे। उन्होंने सवाल उठाए हैं कि आखिर रिश्वत का पैसा किसके द्वारा लिया गया है। यह एक बड़ा सवाल है। प्रवर्तन निदेशालय ने उन कंपनियों के बारे में जानकारी प्राप्त की है जो कि 37 करोड़ रूपए का प्रावधान करने के लिए निर्मित की गई थीं। इस तरह की राशि 160 करोड़ रूपए का ही भाग थी।

हालांकि इस मामले में यह स्पष्ट नहीं किया गया है कि ट्यूनीशिया के बैंक खाते के बाद शेष 123 करोड़ रूपए का हिसाब क्या हुआ। इस मामले में दिल्ली के अभिभाषक गौतम खेतान के विरूद्ध भी तरह - तरह के आरोप लगाए गए हैं। ईडी ने आरोप लगाया है कि इतालवी बिचैलियों हाश्क और कार्लो बैरोसा की ओर से कंपनियां खड़ी करने में गौतम खेतान की मुख्य भूमिका थी।

इस मामले में ईडी ने आरोप लगाते हुए कहा कि इतालवी बिचैलियों हाश्क और कार्लो गेरोसा की ओर से कंपनियां निर्मित करने में खेतान लगा हुआ था। इस मामले में जांच एजेंसियों ने कहा कि 29 करोड़ रूपए तो चंडीगढ़ की ही ऐरोमैट्रिक्स इंफो साॅल्यूशन प्रायवेट लिमिटेड में लग गए जबकि 4.77 करोड़ रूपए माॅरीशस की एक कंपनी में लगा दिए गए। 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -