किंगफिशर मामले में जाँच का दायरा बढा, पूर्व बैंक प्रमुखों से शुरू हुई पूछताछ
किंगफिशर मामले में जाँच का दायरा बढा, पूर्व बैंक प्रमुखों से शुरू हुई पूछताछ
Share:

नई दिल्ली - बैंकों के 9 हजार करोड़ के बकायाधारी किंगफिशर एयरलाइंस के मालिक विजय माल्या के खिलाफ गंभीर धोखाधड़ी जांच कार्यालय (एसएफआईओ) नेकिंगफिशर एयरलाइंस में वित्तीय अनियमितताओं के मामले में अपनी जांच का दायरा बढ़ाते हुए विभिन्न बैंकों के पूर्व प्रमुखों से पूछताछ शुरू कर दी है.

बताया जा रहा है कि उक्त बैंकों ने विजय माल्या के नेतृत्व वाली इस विमानन कंपनी किंगफिशर एयरलाइंस के बढ़ते घाटे के बावजूद बिना समुचित जांच के उसको नया कर्ज दिया था. एसएफआईओ इन आरोपों की भी जांच कर रही है कि किंगफिशर एयरइलाइंस को कर्ज उसके ब्रांडों व अन्य आस्तियों के 'बढ़ा चढ़ाकर पेश किए गए' मूल्यांकन के आधार पर दिया गया.

सूत्रों ने बताया कि प्रवर्तन निदेशालय कि जाँच के अलावा एसएफआईओ ने किंगफिशर एयरलाइंस से जुड़े मामलों में अपनी जांच का दायरा बढ़ा दिया है. एजेंसी अब संदिग्ध कमियों के लिए बैंकों के साथ-साथ उनके शीर्ष प्रबंधन कर्मियों पर ध्यान दे रही है, जिन्होंने कंपनी को कर्ज देने में संपत्तियों व देनदारियों का समुचित निरीक्षण नहीं किया है. उन्होंने कहा कि एसएफआईओ ने कुछ सार्वजनिक बैंकों के पूर्व प्रमुखों से पूछताछ की है, जिन्होंने किंगफिशर एयरलाइंस को नया कर्ज दिया, जबकि उसका घाटा बढ़ रहा था.

जबकि कुछ बैंकों के पूर्व प्रमुखों का कहना कि शीर्ष प्रबंधन स्तर पर कोई त्रुटि नहीं हुई थी और उन्होंने आधिकारिक सवालों को सम्बद्ध बैंकों के पास भेज दिया.सूत्रों का कहना है कि एसएफआईओ ने दस से अधिक बैंकों के पूर्व आला अधिकारियों को सम्मन भेजा है. इस बारे में एसएफआईओ के निदेशक व कॉरपोरेट कार्य मंत्रालय को भेजे गए सवालों का कोई जवाब नहीं आया.

गौरतलब है कि किंगफिशर एयलाइंस कोअधिकाँश कर्ज 2007 से 2010 के बीच दिया गया, जबकि कंपनी का शुद्ध घाटा 2008-09 में बढ़कर 1600 करोड़ रुपये से ज्यादा हो गया. हालाँकि अब विजय माल्या को 'विलफुल डिफॉल्टर' घोषित किया जा चुका है और वो मार्च में देश से बाहर जा चुके हैं.जबकि बैंकों का उन पर 9000 करोड़ रुपये से अधिक का लेना बकाया है.

माल्या के ट्रेडमार्क्स की दूसरी बार नीलामी करेंगे बैंक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -