इंदौर में सीबी नेट मशीन से कोरोना संदिग्धों की जांच हुई शुरू
इंदौर में सीबी नेट मशीन से कोरोना संदिग्धों की जांच हुई शुरू
Share:

इंदौर: कोरोना के बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए प्रशासन हर संभव कोशिशे का रहा है. वहीं, अब टीबी की जांच में काम आने वाली सीबी नेट मशीन से इंदौर के एमआरटीबी अस्पताल में शनिवार से कोरोना संदिग्ध मरीजों की जांच शुरू की गई है. अस्पताल में स्थित आईआरएल लैब में अभी सौ सैंपल जांचने की व्यवस्था है. नई मशीन से जांच शुरू होने से एमजीएम मेडिकल कॉलेज की लैब पर दबाव अब कम होगा.

इस बारें में संभागायुक्त आकाश त्रिपाठी ने बताया कि इंदौर प्रदेश का ऐसा पहला शहर है जहां सीबी नेट मशीन से कोरोना जांच शुरू की गई है. इस मशीन से जांच शुरू होने के बाद टेस्टिंग क्षमता बढ़ गई है. मशीन में लगने वाली कार्टरेज टीबी सोसायटी ने उपलब्ध कराई है. कार्टरेज की भी कोई कमी नहीं है. ऑटोमैटिक पीसीआर मशीन, थर्मल फिशर मशीन भी मिली है जिसका इंस्टॉलेशन का कार्य शीघ्र शुरू होगा. इन मशीनों के बाद टेस्टिंग क्षमता में और अधिक वृद्धि होगी.

बता दें की प्राइवेट लैब के बारे में बताते हुए संभागायुक्त ने कहा है कि सुप्राटेक लैब शासन द्वारा निर्धारित दरों पर सैंपल टेस्टिंग के लिए तैयार है. इसके माध्यम से शनिवार को 500 सैंपल भेजे गए हैं. इनकी रिपोर्ट 36 घंटे में मिलेगी. नई मशीनों के क्रियाशील होने के बाद सैंपल टेस्ट की पेंडेंसी लगभग खत्म हो जाएगी और टेस्टिंग का एक सिस्टम तैयार होगा.

शिवराज सरकार ने महिलाओं के लिए लॉन्च की जीवन शक्ति योजना, सौंपा मास्क बनाने का जिम्मा

जबलपुर में कोरोना मरीजों की संख्या 50 के पार हुई

मध्य प्रदेश के 2400 मजदूर गुजरात से लौटे, जांच के बाद भेजे जाएंगे गांव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -