मोतीलाल ओसवाल प्राइवेट इक्विटी, इंडिया एसएमई और मोतीलाल ओसवाल फिनवेस्ट लिमिटेड द्वारा प्रबंधित फंड सिम्पोलो समूह में निवेश करा
मोतीलाल ओसवाल प्राइवेट इक्विटी, इंडिया एसएमई और मोतीलाल ओसवाल फिनवेस्ट लिमिटेड द्वारा प्रबंधित फंड सिम्पोलो समूह में निवेश करा
Share:

नई दिल्ली, 31 अगस्त-2022 : इंडिया बिजनेस एक्सीलेंस फंड - IV, एमओ अल्टरनेट इन्वेस्टमेंट एडवाइजर्स प्राइवेट लिमिटेड ("एमओपीई") द्वारा प्रबंधित और सलाह दी गई फंड, इंडिया एसएमई इन्वेस्टमेंट्स के साथ मोतीलाल ओसवाल फिनवेस्ट लिमिटेड ने एक निवेश पूरा किया है। भारत के सबसे बड़े लक्ज़री और प्रीमियम टाइल निर्माता सिम्पोलो ग्रुप में 66 मिलियन अमरीकी डालर का निवेश। सिम्पोलो ग्रुप में प्रमुख कंपनी सिम्पोलो विट्रिफाइड प्राइवेट लिमिटेड और नेक्सियन इंटरनेशनल प्राइवेट लिमिटेड शामिल हैं।

2008 में स्थापित, सिम्पोलो विट्रीफाइड प्राइवेट लिमिटेड भारत में प्रीमियम टाइल्स सेगमेंट में मार्केट लीडर है, जिसे पहली पीढ़ी के उद्यमी जितेंद्र अघारा द्वारा बढ़ावा दिया जाता है और यह मोरबी, गुजरात से बाहर स्थित है, जो दुनिया के सबसे बड़े टाइल्स विनिर्माण जिलों में से एक है। सिम्पोलो की 1,100+ डीलरों के मजबूत नेटवर्क के साथ अखिल भारतीय उपस्थिति है और 50 से अधिक देशों को निर्यात किया जाता है। 2015 में स्थापित, नेक्सियन इंटरनेशनल प्राइवेट लिमिटेड सिम्पोलो प्रमोटरों और प्रमोटरों और एमिलसेरामिका स्पा के पूर्व मालिकों के बीच एक संयुक्त उद्यम है, जो 1961 में स्थापित एक इतालवी कंपनी है और लक्जरी टाइल्स सेगमेंट में वैश्विक नेताओं में से एक है।  समेकित आधार पर, सिम्पोलो और नेक्सियन भारतीय टाइल्स बाजार के उच्च अंत खंड में सबसे बड़ी खिलाड़ी हैं, वित्त वर्ष 2022 में ~ 150 मिलियन अमरीकी डालर के राजस्व के साथ लेनदेन पूरा होने के बाद, समूह की रणनीति - अब तक इतनी सफल - वही रहेगी। सिम्पोलो और नेक्सियन स्वतंत्र संस्थाओं के रूप में काम करना जारी रखेंगे, जिसमें सिम्पोलो प्रीमियम बाजार में पसंद का ब्रांड है और नेक्सियन भारतीय लक्जरी सेगमेंट में अग्रणी है। समूह बिक्री, विज्ञापन और प्रचार में लक्षित निवेश द्वारा सक्षम बाजार हिस्सेदारी हासिल करने और भारत और विदेशों में पैठ बढ़ाने के लिए वित्तीय संसाधनों, सर्वोत्तम प्रथाओं तक पहुंच और एमओपीई द्वारा योगदान किए गए कौशल का उपयोग करेगा, जो बिक्री, विज्ञापन और प्रचार में लक्षित निवेश द्वारा सक्षम है, और टाइल्स और सैनिटरीवेयर में वर्तमान क्षमता का विस्तार करेगा, लॉजिस्टिक में सुधार करेगा और ग्राहक सेवा को बढ़ाएगा। सिम्पोलो सैनिटरीवेयर डिवीजन का भी नल क्षेत्र में विस्तार होगा।

ग्रुप सीएमडी जितेंद्र अघरा ने कहा, "हम अपने भागीदारों के रूप में एमओपीई को पाकर खुश हैं। दोनों संगठन भारत में निर्माण सामग्री उद्योग में सबसे बड़े ब्रांडों में से एक बनाने के लिए आम दृष्टिकोण साझा करते हैं। पिछले 15 वर्षों में, हमने भारत में प्रीमियम टाइल्स सेगमेंट में एक विभेदित उपस्थिति बनाई है, और एमओपीई का निवेश हमारे ब्रांड प्रीमियमनेस, उत्पाद की गुणवत्ता और गहरे वितरण नेटवर्क की ताकत को रेखांकित करता है। विनिर्माण क्षेत्र में अग्रणी बनाने के लिए एमओपीई का अनुभव और उनके रियल एस्टेट फंड से प्राप्त विशेषज्ञता भारत में निर्माण सामग्री उद्योग में अग्रणी में से एक के रूप में सिम्पोलो समूह को ऊपर उठाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।

नेक्सियन के सीईओ श्री लुका माजोची ने कहा, "एमओपीई का निवेश हमारी थीसिस को मान्य करता है कि भारत दुनिया के सबसे बड़े प्रीमियम टाइल्स बाजारों में से एक बन जाएगा, जो देश में हमारे निवेश का समर्थन करने वाला प्रेरक तत्व है। 2015 में, हमने भारत में एक इतालवी कंपनी बनाने के साझा दृष्टिकोण के साथ सिम्पोलो प्रमोटरों के साथ साझेदारी की। आज, नेक्सियन अपने उत्पादों की सुंदरता और गुणवत्ता के कारण ग्राहकों और आर्किटेक्ट्स द्वारा समान रूप से प्रिय है, और यह पिछले 6 वर्षों में हमारे द्वारा प्रदर्शित विकास में परिलक्षित होता है। जैसा कि भारतीय अर्थव्यवस्था और समाज का विकास जारी है, हम उम्मीद करते हैं कि भारत में लक्जरी टाइल्स बाजार तेजी से बढ़ेगा।

एमओपीई के एमडी और सीईओ विशाल तुलस्यान ने कहा, "हम जीतू भाई जैसे भावुक पहली पीढ़ी के उद्यमी का समर्थन करने के लिए उत्साहित हैं, जिन्होंने इतालवी प्रमोटरों के साथ एक मजबूत साझेदारी बनाने के साथ-साथ एक मजबूत प्रबंधन टीम बनाई है, जिन्होंने मजबूत और विश्वसनीय हाई-एंड ब्रांड नेक्सियन बनाया है। सिम्पोलो में आने वाले वर्षों में भारत में सबसे मूल्यवान टाइल्स कंपनी बनने के लिए सभी सही सामग्री हैं। "
एमओपीई के निदेशक प्रकाश बागला ने कहा, "हमारा मानना है कि भारत में लक्जरी और प्रीमियम टाइल्स सेगमेंट तेजी से विकास के लिए तैयार है, क्योंकि हाई-एंड टाइल्स की हिस्सेदारी आज 10% से कम से बढ़कर 30-40% हो जाएगी जैसा कि विकसित बाजारों में देखा गया है। सिम्पोलो और नेक्सियन, अभिनव डिजाइन, बेहतर उत्पाद की गुणवत्ता, व्यापक डीलर नेटवर्क और ब्रांड पोजिशनिंग पर ध्यान केंद्रित करने के साथ इस विकास को पकड़ने और भारत में एक अग्रणी निर्माण सामग्री खिलाड़ी बनने के लिए अच्छी तरह से रखा गया है"।

इंडिया एसएमई इन्वेस्टमेंट्स के संस्थापक श्री मिटिन जैन ने कहा, "सिम्पोलो की प्रबंधन टीम ने वैश्विक स्तर पर प्रतिस्पर्धी लागत-अर्थशास्त्र में विश्व स्तरीय गुणवत्ता वाले उत्पाद प्रदान करने के लिए एक बेंचमार्क स्थापित किया है, जो 'इंडिया शाइनिंग' कहानी को दोहराता है। हम भारत में इस सेगमेंट में सबसे मूल्यवान कंपनी बनने के जीतूभाई के दृष्टिकोण का समर्थन करते हुए इस यात्रा का हिस्सा बनकर खुश हैं।

वाडिया गांधी एंड कंपनी, एजेडबी पार्टनर्स और जेएसए एडवोकेट्स एंड सॉलिसिटर्स लेनदेन के कानूनी सलाहकार थे। मोतीलाल ओसवाल इन्वेस्टमेंट एडवाइजर्स ने समूह के लिए एक विशेष वित्तीय सलाहकार के रूप में काम किया है।

सिम्पोलो विट्रीफाइड प्राइवेट लिमिटेड के बारे में

2008 में स्थापित सिम्पोलो विट्रीफाइड, भारत में प्रीमियम टाइल्स सेगमेंट में मार्केट लीडर्स में से एक है। सिम्पोलो समूह 1977 में छत टाइल उत्पादों के साथ शुरू हुआ और 1991 में सैनिटरीवेयर व्यवसाय में सिम्पोलो ब्रांड के माध्यम से प्रवेश किया। सिम्पोलो अब टाइल्स और सैनिटरीवेयर सेगमेंट में प्रीमियम उत्पादों की विस्तृत श्रृंखला के डिजाइन, निर्माण, आपूर्ति और वितरण के व्यवसाय में लगी हुई है। कंपनी 50 से अधिक देशों को निर्यात के साथ 1100 से अधिक डीलरों के नेटवर्क के माध्यम से भारत और भारत के बाहर बिल्डरों, आर्किटेक्ट्स और घर के मालिकों को अपने उत्पादों की पेशकश करती है। सिम्पोलो हमेशा उच्च गुणवत्ता मानकों के साथ भारतीय बाजार में नवीनतम तकनीक को पेश करने में उद्योग के नेता रहे हैं और गुजरात के मोरबी में सर्वश्रेष्ठ-इन-क्लास विनिर्माण सुविधाएं हैं। कंपनी उपभोक्ताओं के मन में एक मजबूत ब्रांड रिकॉल बनाने में कामयाब रही है।

नेक्सियन इंटरनेशनल प्राइवेट लिमिटेड के बारे में नेक्सियन इंटरनेशनल इटली में एकमात्र डिजाइन है और भारत में स्लैब और टाइल्स बाजार के लक्जरी सेगमेंट में सिंटर्ड स्टोन स्लैब का निर्माता है। भारतीय आर्किटेक्ट्स और उपभोक्ताओं के लिए विश्व प्रसिद्ध इतालवी डिजाइन और गुणवत्ता लाने के लिए 2015 में स्थापित कंपनी, दो बड़े पारिवारिक समूहों के बीच एक साझेदारी है जो हमेशा अपने संदर्भ बाजारों में अग्रणी रहे हैं: सिरेमिक स्पेरांजा (पूर्व में एमिलसेरामिका), 1961 में स्थापित सर्वश्रेष्ठ इतालवी फर्मों में से एक, जिसने सिम्पोलो के प्रमोटर्स के साथ मिलकर भारत में अत्याधुनिक विनिर्माण सुविधाओं की स्थापना की है। 6 वर्षों से भी कम समय में, नेक्सियन पूरे भारत में लगभग 300+ डीलरों की पहुंच के साथ भारतीय सिरेमिक बाजार के लक्जरी सेगमेंट में अग्रणी बन गया है और दुनिया भर के सबसे महत्वपूर्ण बाजारों में निर्यात करता है।

मोतीलाल ओसवाल वैकल्पिक के बारे में

एमओ अल्टरनेट इन्वेस्टमेंट एडवाइजर्स प्राइवेट लिमिटेड (एमओपीई) मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड (एमओएफएसएल) की सहायक कंपनी है, जो सिक्योरिटीज, एसेट मैनेजमेंट, हाउसिंग फाइनेंस, प्राइवेट इक्विटी और इन्वेस्टमेंट बैंकिंग में व्यवसायों के साथ एक विविध वित्तीय सेवा समूह है। एमओपीई निजी इक्विटी और रियल एस्टेट दोनों फंडों का प्रबंधन कर रहा है और संचयी रूप से दो परिसंपत्ति वर्गों के बीच लगभग 2 बिलियन अमरीकी डालर का प्रबंधन करता है। प्राइवेट इक्विटी वर्टिकल उपभोक्ता, वित्तीय सेवाओं, जीवन विज्ञान और आला विनिर्माण के अपने पसंदीदा क्षेत्रों में मध्य-बाजार कंपनियों को विकास पूंजी प्रदान करने पर केंद्रित है, आमतौर पर 2,000 - 5,000 मिलियन रुपये की सीमा में। प्राइवेट इक्विटी वर्टिकल ने पिछले 15 वर्षों में 35 से अधिक निवेश किए हैं और 14 निवेशों से पूरी तरह से बाहर निकल गया है, जिसने 5.7 गुना (आईएनआर) का सकल एमओआईसी और 27.8% (आईएनआर) का सकल आईआरआर दिया है, जिससे यह भारत में शीर्ष प्रदर्शन करने वाले प्लेटफार्मों में से एक बन गया है। एमओपीई की कई पोर्टफोलियो कंपनियां पिछले कुछ वर्षों में 3-7 अरब डॉलर के बीच पहुंच गई हैं, जो निवेश के समय 10 करोड़ डॉलर से भी कम थीं।

भारत एसएमई निवेश के बारे में

इंडिया एसएमई इन्वेस्टमेंट्स की स्थापना 2019 में हुई थी, यह फंड सेक्टर अज्ञेयवादी है और शुरुआती विकास वाली छोटी और मध्यम आकार की कंपनियों में निवेश करने पर ध्यान केंद्रित कर रहा है। सिम्पोलो भारत एसएमई का 9 वां निवेश है और इससे पहले फिनटेक, खुदरा, ब्रांडेड खाद्य प्रसंस्करण, विनिर्माण और बी 2 बी प्लेटफॉर्म व्यवसायों में सौदे संपन्न कर चुका है। निवेश में क्रेजीबी, स्मार्टकॉइन, लोकसुविधा, सिटीकार्ट, कुशल, प्रीति फूड्स, वीनस पाइप्स और सोर्स डॉट वन शामिल हैं।

अंबुजा-ACC के बाद अब इस सीमेंट कंपनी को खरीदने जा रहे अडानी, होने वाला है बड़ा सौदा !

अब सिंगापुर में ऑफिस खोलने जा रहे हैं मुकेश अंबानी, जानिए क्या है प्लान

'28 अक्टूबर तक Twitter डील पूरी करें एलन मस्क..', कोर्ट का आदेश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -