अपनी सेविंग्स पर अधिकतम रिटर्न पाने के लिए बजाज फाइनैंस ऑनलाइन FD में निवेश करें
अपनी सेविंग्स पर अधिकतम रिटर्न पाने के लिए बजाज फाइनैंस ऑनलाइन FD में निवेश करें
Share:

पैसों की बचत करना और सबसे बेहतर वित्तीय साधनों में निवेश करना ज्यादातर लोगों के जीवन का सबसे महत्वपूर्ण लक्ष्य होता है, और इसकी वजह भी एकदम जायज़ है। हमें भविष्य में कभी भी किसी तरह की अनहोनी का सामना करना पड़ सकता है, जिनके लिए फाइनैंसिंग की जरूरत हो सकती है। हम सब जानते हैं कि अपने लिए रातोंरात जमा-पूँजी तैयार नहीं की जा सकती है। इसके लिए सालों तक सोच-समझकर योजना बनाने और निवेश के लिए सही साधन चुनने की जरूरत होती है। आर्थिक मामलों के जानकार सुझाव देते हैं कि हर व्यक्ति के पास इतनी जमा-पूँजी जरूर होनी चाहिए, जिसकी मदद से वे आने वाले 6-12 महीनों तक अपने खर्चों को पूरा कर पाएँ। आपात स्थिति के अलावा, भविष्य के लक्ष्यों के लिए बचत करना भी उतना ही महत्वपूर्ण है, चाहे यह लक्ष्य आपके पेशे से जुड़ा हो या फिर व्यक्तिगत हो। अगर आपके पास पर्याप्त जमा-पूँजी मौजूद हो, तो आपके लिए अपने आर्थिक लक्ष्य तय करना आसान हो जाता है।

बजाज फाइनैंस ऑनलाइन फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश करने के कारण

कम ब्याज़ दरों तथा बाजार की अनिश्चितताओं एवं इसमें होने वाले उतार-चढ़ाव के बीच, ज्यादा रिटर्न देने वाले निवेश के साधनों की तलाश करना बेहद कठिन हो सकता है। अगर आपका लक्ष्य जमा-पूँजी को बढ़ाना है, तो आपके लिए कम जोखिम वाले विकल्प का चयन करना ही बेहतर होगा, जो बाजार में होने वाले उतार-चढ़ाव से अप्रभावित रहता है और अच्छा रिटर्न प्रदान करता है। बजाज फाइनैंस ऑनलाइन FD जैसी योजनाएं निवेश के लिए बेहद सुरक्षित हैं, जो निवेशकों को कम जोखिम वाले और निवेश करने में आसान विकल्प प्रदान करते हैं। निवेशक अपने घरों पर आराम से रहते हुए 6.75% तक का आकर्षक एवं सुनिश्चित रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं।

आकर्षक FD दरें

जिन लोगों की उम्र 60 साल से कम है, उन्हें बजाज फाइनैंस FD 6.50% तक की उच्चतम FD दरों के साथ-साथ ऑनलाइन निवेश करने पर 0.10% की अतिरिक्त ब्याज़ दर का फायदा प्रदान करता है। बजाज फाइनैंस FD में निवेश की इच्छा रखने वाले वरिष्ठ नागरिक बेस रेट के ऊपर 0.25% अतिरिक्त ब्याज़ दर का फायदा उठा सकते हैं। उच्चतम ब्याज़ दरों की वजह से यह आपके लिए अपनी मेहनत की कमाई के निवेश का सबसे आकर्षक विकल्प बन जाता है।

बजाज फाइनैंस FD के साथ आप अपनी जमा-पूँजी को अधिकतम कैसे कर सकते हैं, इस बात को समझने के लिए मान लीजिए कि आपने 3 साल के लिए 20,00,000 रुपये का निवेश किया है। नीचे की तालिका में आपको मैच्योरिटी पर मिलने वाले रिटर्न के बारे में बताया गया है।

निवेशक का प्रोफाइल

निवेश की राशि (रुपये में)

समयावधि

ब्याज़ दर

ब्याज़ के रूप में प्राप्त राशि (रुपये में)

मैच्योरिटी पर प्राप्त राशि (रुपये में)

वरिष्ठ नागरिक

20,00,000

36 महीने

6.75%

4,32,953

24,32,953

गैर-वरिष्ठ नागरिक (ऑनलाइन निवेश करने वाले)

20,00,000

36 महीने

6.60%

4,22,711

24,22,711

गैर-वरिष्ठ नागरिक (ऑफ़लाइन निवेश करने वाले)

20,00,000

36 महीने

6.50%

4,15,899

24,15,899

 

इस तालिका से यह पता चलता है कि आप मैच्योरिटी पर अच्छी-खासी रक़म प्राप्त कर सकते हैं। मैच्योरिटी पर मिलने वाली इस राशि का उपयोग आपात स्थिति में खर्चों को पूरा करने, या किसी खास आर्थिक लक्ष्य को पूरा करने के लिए किया जा सकता है।

हर महीने छोटी-छोटी राशि जमा करें

अगर आप फिक्स्ड डिपॉजिट में एक बार में बड़ी रक़म का निवेश कर पाने में सक्षम नहीं है, तो आप सिस्टेमैटिक डिपॉजिट प्लान (SDP) के जरिए अपने लिए पैसे जमा करने पर विचार कर सकते हैं। SDP एक मासिक बचत योजना है, जो आपको हर महीने छोटी-छोटी राशि जमा करके शानदार रिटर्न हासिल करने का अवसर देती है, और आप हर महीने सिर्फ 5000 रुपये के साथ इसकी शुरुआत कर सकते हैं। प्रत्येक डिपॉजिट को एक अलग FD के रूप में माना जाता है, और हर महीने निवेशक द्वारा चुनी गई तारीख पर उसके खाते से डिपॉजिट की राशि स्वतः डेबिट की जाएगी। जहाँ तक भुगतान के विकल्पों की बात है, तो SDP निवेशकों को दो तरह के विकल्प प्रदान करता है, यानी सिंगल मैच्योरिटी स्कीम और मंथली मैच्योरिटी स्कीम। अगर आप मैच्योरिटी पर एकमुश्त राशि प्राप्त करना चाहते हैं, तो सिंगल मैच्योरिटी स्कीम आपके लिए बेहतर विकल्प है। लेकिन, अपने निवेश से हर महीने आमदनी पाने के लिए मंथली मैच्योरिटी स्कीम एक पसंदीदा विकल्प है।

ऑनलाइन निवेश की आसान प्रक्रिया

कामकाज की सरल एवं आसान प्रक्रियाओं के मामले में बजाज फाइनैंस ऑनलाइन FD को अधिकतम स्कोर प्राप्त है। बजाज फाइनैंस FD में निवेश की पूरी प्रक्रिया बेहद आसान है, जिसे डेस्कटॉप या मोबाइल के जरिए एक सरल ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के माध्यम से तुरंत पूरा किया जा सकता है। इसके लिए लंबी कतारों में खड़े रहकर इंतज़ार करने और वेरिफिकेशन के लिए अलग-अलग तरह के कई दस्तावेज़ जमा करने की कोई जरूरत नहीं है। तकनीक की समझ रखने वाले आज की पीढ़ी के लोगों के लिए तुरंत अमल में लाए जाने योग्य, वर्चुअल ट्रांजैक्शन से बेहतर कुछ नहीं हो सकता है।

जमा-पूँजी की अहमियत दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है, लिहाजा यह समझना और भी महत्वपूर्ण हो जाता है कि अपने पैसे का निवेश कहाँ और कैसे किया जाए। यह फिक्स्ड डिपॉजिटआपके लिए अपनी कमाई के निवेश का एक बेहतर विकल्प है, क्योंकि यह आपकी जमा-पूँजी की उच्चतम सुरक्षा प्रदान करता है।

बजाज फाइनैंस FD को भारत की अग्रणी क्रेडिट रेटिंग एजेंसियों, यानी CRISIL और ICRA से क्रमशः (FAAA) और (MAAA) की उच्चतम रेटिंग प्राप्त हुई है। उच्चतम सुरक्षा रेटिंग और कई अन्य फायदों को देखते हुए यह कहना एकदम सही है कि, अगर आप अपनी जमा-पूँजी को बढ़ाने के लिए निवेश के बेहतर विकल्पों की तलाश में हैं, तो बजाज फाइनैंस ऑनलाइन FD निवेश के सबसे पसंदीदा साधन के रूप में आपके साथ मजबूती से खड़ा है।

भारत सरकार की 20 सम्पत्तियों को जब्त करेगी ब्रिटिश कंपनी केयर्न एनर्जी, फ़्रांसिसी कोर्ट ने दिया आदेश

वित्त मंत्रालय ने 17 राज्यों को जारी किया 9,871 करोड़ रुपये का PDRD अनुदान

वित्त मंत्री में ने कहा- "सहकारिता मंत्रालय सहकारिता आंदोलन के लिए..."

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -