घुसपैठ: 30 दिनों में 35 बार चीन ने की ओछी हरकत
घुसपैठ: 30 दिनों में 35 बार चीन ने की ओछी हरकत
Share:

दिल्ली : ITBP की रिपोर्ट में जानकारी दी गई है कि चीन ने पिछले एक महीने में लद्दाख और अरुणाचल प्रदेश में सबसे ज्यादा घुसपैठ की है. पिछले 30 दिनों में चीन की सेना ने 35 बार LAC को पार किया है. ITBP की रिपोर्ट कहती है कि चीन ने इसी महीने उत्तरी लद्दाख के DBO में सुबह 7 बजे गाड़ी के जरिये 14 किलोमीटर भरतीय क्षेत्र में घुसपैठ की. चीन की PLA ने लद्दाख के ट्रिग हाईट में ताबड़तोड़ घुसपैठ की. मार्च में 18 मार्च, 21 मार्च,24 मार्च और 30 मार्च को दो बार 8 किलोमीटर अंदर तक चीनी सैनिक घुस आए थे.

ITBP रिपोर्ट के मुताबिक़ लद्दाख के ट्रैक जंक्शन में सुबह 8.30 बजे 2 चीनी हेलीकॉप्टर ने घुसपैठ की. यही हेलीकॉप्टर लद्दाख के Burtse तक गए और करीब 18 किलोमीटर भारत के एयर स्पेस में रहे. चीन ने हेलीकॉप्टर से घुसपैठ कर भारत के एयरस्पेस का उल्लंघन किया, जिस पर ITBP ने अपना विरोध जताया. आईटीबीपी ने जो रिपोर्ट गृह मंत्रालय को भेजी है, उसके मुताबिक चीनी सेना  29 मार्च और 30 मार्च को अरुणाचल प्रदेश के असफिला इलाके में 4 किलोमीटर अंदर तक दाखिल हो गई थी.

22 मार्च को अरुणाचल के डिचु में 6 बजकर 10 मिनट पर चीनी सैनिक 250 मीटर भारतीय सीमा में LAC क्रॉस कर दाखिल हुए. ITBP से कहासुनी के बाद चीनी सैनिक कुछ घंटे के बाद वापस लौटे.28 मार्च को लद्दाख के डेसपांग इलाके में 19 किलोमीटर तक भारतीय सीमा में दाखिल होने के बाद वापस चले गए. यही नहीं पिछले 17 दिनों में चीनी सेना के हेलीकाप्टर तीन बार भारतीय हवाई सीमा में दाखिल हुए. ITBP ने गृह मंत्रालय को जानकारी दी है कि लद्दाख के डेपसांग एरिया में चीन ने लगातार घुसपैठ की है. 17 मार्च, 22 मार्च, 23 मार्च, 28 मार्च और 1 अप्रैल को चीन ने 10 से लेकर 19 किलोमीटर तक डेपसांग के इलाके में घुसपैठ की है.

रिपोर्ट के मुताबिक पिछले महीने 21 मार्च को चीनी सेना के 4 हेलीकाप्टर लद्दाख के ट्रिग हाईट और डेसपांग इलाके में देखे गये जो भारतीय सीमा में 17 किलोमीटर अंदर तक दाखिल हो गए थे. 27 मार्च को एक बार फिर से चीनी सेना के दो हेलीकाप्टर लद्दाख में देखे गये, जहां पर वो ठाकुंग पोस्ट से भारतीय सीमा में करीब साढे चार किलोमीटर अंदर तक हवाई सीमा में दाखिल हुए. लद्दाख के पैंगांग सो में चीनी सेना ने पिछले कुछ दिनों में कई बार भारत में घुसपैठ की. गौरतलब है कि चीन ने अरुणाचल प्रदेश कि सीमाओं पर भी कब्ज़ा करना शुरू कर दिया है. 

 

चीन के बाद, अब भारत अमेरिका की नज़र में

क्या सीरिया के लिए अमेरिका से लड़ेगा भारत?

ये हैं दुनिया के सबसे खूबसूरत और आलिशान महल

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -