भौतिक नकद लेनदेन से बचने के लिए परिवहन विभाग में शुरू हुई ऑनलाइन भुगतान प्रणाली
भौतिक नकद लेनदेन से बचने के लिए परिवहन विभाग में शुरू हुई ऑनलाइन भुगतान प्रणाली
Share:

आइजोल: परिवहन मंत्री टीजे लालनुंटलुआंगा ने मंगलवार को राज्य परिवहन विभाग के कार्यालयों में ऑनलाइन भुगतान प्रणाली की शुरुआत की।इस अवसर पर बोलते हुए, उन्होंने कहा कि "राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआईसी) और भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के सहयोग से विभाग ने एक ऑनलाइन भुगतान प्रणाली शुरू की है, जिसे उपयोगकर्ता कहीं भी और कभी भी उपयोग कर सकते हैं ताकि भुगतान में आसानी सुनिश्चित हो सके और भौतिक से बचने में मदद मिल सके। नकद काउंटरों पर नकद लेनदेन। कोरोना महामारी और उसके बाद के लॉकडाउन ने परियोजना के कार्यान्वयन में देरी की। हालांकि, इसने विभाग पर भुगतान के भौतिक से डिजिटल मोड में जल्दी से स्थानांतरित करने का दबाव भी डाला।

एनआईसी को सॉफ्टवेयर की मेजबानी और डिजाइन और सभी आवश्यक तकनीकी सहायता प्रदान करने के लिए शामिल किया गया था। मंत्री ने एनआईसी, एसबीआई और परिवहन विभाग के अधिकारियों का आभार व्यक्त किया जिनके प्रयासों से आम जनता के लाभ के लिए परियोजना को सफलतापूर्वक शुरू करना संभव हुआ।

ऑनलाइन भुगतान प्रणाली को दो घटकों में विभाजित किया गया है। पहला घटक वाहन से संबंधित है- नया वाहन पंजीकरण, परमिट नवीनीकरण, डुप्लिकेट परमिट जारी करना, कर भुगतान, विशेष परमिट जारी करना, फिटनेस नवीनीकरण शुल्क, स्वामित्व हस्तांतरण शुल्क, एनओसी जारी करना, पंजीकरण नवीनीकरण, डुप्लिकेट पंजीकरण प्रमाणपत्र और पते में परिवर्तन। और दूसरा घटक सारथी है- लर्नर लाइसेंस, ड्राइविंग लाइसेंस, कंडक्टर लाइसेंस, लाइसेंस नवीनीकरण, नाम, पता और फोटो में बदलाव, डुप्लीकेट ड्राइविंग लाइसेंस, कंडक्टर लाइसेंस और अपडेट फोन नंबर जैसे आवेदन जमा करने के लिए एक मंच है।

हर समय अनिवार्य नहीं डबल मास्क या एन-95 मास्क का इस्तेमाल

बड़ी खबर! WhatsApp पर लगा रिकॉर्ड तोड़ जुर्माना, हुई ये चूक

वीडियो कॉल पर बात करते करते अचानक पति पत्नी के बीच हुआ विवाद, फंदे से झूली पत्नी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -