केरल बना भारत का सबसे साक्षर राज्य
केरल बना भारत का सबसे साक्षर राज्य
Share:

तिरुवंतपुरम: किसी भी देश की साक्षरता उसकी विकास दर को दर्शाती है. साक्षरता के महत्व को उजागर करने और साक्षरता समस्याओं के लिए जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल 8 सितंबर को अंतरराष्ट्रीय साक्षरता दिवस मनाया जाता है . राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (एनएसओ) सर्वेक्षण पर आधारित एक रिपोर्ट के अनुसार, 96.2% साक्षरता के साथ केरल एक बार फिर भारत में सबसे साक्षर राज्य के रूप में दिखाई दिया है, जबकि आंध्र प्रदेश 66.4% की दर के साथ सबसे नीचे पर प्रकाश डाला गया है.

 

इस बार, अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस (आईएलडी) 2020 शिक्षकों के प्रदर्शन और बदलती शिक्षाशास्त्र पर ध्यान केंद्रित करने के साथ 'साक्षरता शिक्षण और COVID-19 संकट और उससे आगे' सीखने पर एकाग्र होगा. यह विषय आजीवन सीखने के नजरिए से साक्षरता को उजागर करेगा, और इसलिए मुख्य रूप से युवाओं और वयस्कों पर ध्यान केंद्रित करेगा . 96.2% साक्षरता के साथ, केरल एक बार फिर देश में सबसे साक्षर राज्य के रूप में उभरा, जबकि आंध्र प्रदेश 66.4% की दर के साथ सबसे नीचे चित्रित हुआ, राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (एनएसओ) सर्वेक्षण पर आधारित एक रिपोर्ट दिखाई.

अध्ययन के अनुसार, केरल के बाद, दिल्ली में सबसे अच्छी साक्षरता दर 88.7% है, इसके बाद उत्तरखंड की 87.6%, हिमाचल प्रदेश की 86.6%और असम की 85.9% है. दूसरी ओर, राजस्थान 69.7% की साक्षरता दर के साथ दूसरे सबसे खराब कलाकार हैं, इसके बाद बिहार 70.9%, तेलंगाना में 72.8%, उत्तर प्रदेश 73%, और मध्य प्रदेश 73.7% पर है.

राहुल गाँधी का केंद्र पर हमला, कहा- 'सरकारी कंपनी बेचो मुहीम चला रहे हैं मोदी जी'

INDvsAUS: 2020 के अंत में इस जगह से हो सकती है भारत दौरे की शुरुआत

शेपाओ माउंटेन टॉप्स.... वो इलाका जहाँ चीन ने 1975 के बाद पहली बार चलाई गोली

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -