InterviewTips‬ - ये तरीके अपनाये तो बात बन जाये..

Apr 19 2015 05:35 AM
InterviewTips‬ - ये तरीके अपनाये तो बात बन जाये..
नौकरी पाना कोई मुश्किल काम नहीं है, बस आपको स्मार्ट वर्क करना आना चाहिए साथ ही खुद को स्मार्टली प्रेजेंट करना आना चाहिए। नौकरी पाने के लिए इंटरव्यू के दौर से गुजरना होता है लेकिन कुछ लोगों को इंटरव्यू फेस करना बहुत मुश्किल काम होता है। इंटरव्यू में जाने से पहले लोग अपने कपड़ों से लेकर इंटरव्यू का टाइम,अपना सीवी सब कुछ अपडेट रखते हैं। 

बड़िया सूट-बूट –टाई में इंटरव्यू देने पहुँचते हैं फिर भी जो छोटी छोटी बातें भूल जाते हैं, वे सीधा बाहर का रास्ता दिखाती हैं। ये बात सही है कि इंटरव्यू के दौरान आपके द्वारा पहने गए कपड़े, आपका प्रेजेंटेशन और बॉडी लैंगवेज़ बहुत मायने रखती है लेकिन इन सबसे अधिक जरूरी है आपकी नॉलेज। 

यदि आपकी नॉलेज तगड़ी नहीं है तो इंटरव्यू के दौरान आप कुछ प्रश्नों पर असहज हो सकते हैं और अपना आत्म विश्वास खो सकते हैं लेकिन आप यदि इन छोटे छोटे टिप्स को अपनाते हैं, तो निश्चित रूप से सफलता पाएंगे 

रि‍सर्च- रिसर्च की फेक्टर होती है। आप जिस कंपनी में इंटरव्यू देने जा रहे हैं, उस कंपनी के बारे में इंटरव्यू देने से पहले अधिक से अधिक जानकारी जुटाएँ। जैसे कि कंपनी में कौन से उत्पाद बनते हैं? किन देशों में कंपनी का नेटवर्क फैला है? कंपनी का हेड ऑफिस कहाँ है? कितनी ब्रांच हैं? 

कंपनी की ग्रोथ है? कंपनी कैसी सेवाएँ देती है? क्लाइंट कौन-कौन है? मार्केट वेलयु क्या हाय? कोम्प्टीटर्स कौन कौन है....आदि! आजकल ऑनलाइन हर जानकारी उपलब्ध है। कंपनी की वेबसाइट इसमें बहुत सहयोग दे सकती है। 

रेडी विद पास्ट- इंटरव्यू में कुछ ऐसे प्रश्न पूछे जाते हैं, जिनके जवाब हम पहले से फ्रेम नहीं करते हैं लेकिन इन सवालों के जवाब भी यदि पहले से फ्रेम कर लिए जाएँ तो आसानी रहेगी। जैसे पिछी कंपनी में आपा अनुभव कैसा रहा? पिछली नौकरी क्यों छोड़ी? आपके पास कितने साल का अनुभव है? आप अपने बारे में, अपने परिवार के बारे में कुछ बताएं। 

डोकुमेंट लिस्ट - इंटरव्यू में जाने से पहले अपने कागजातों को तरीके से फाइल फोल्डर में रखें। जिनमें महत्वपूर्ण कागजात, पिछली कंपनी का ऑफर लेटर/एक्सपीरियंस लेटर, मार्क सीट, सर्टिफिकेट आदि। इसके साथ ही आजकल कुछ कंपनियाँ प्रेजेंटेशन भी देखती है तो अपना संबन्धित प्रेजेंटेशन पेन ड्राइव या सीडी में तैयार रखें। यदि ये छोटे छोटे टिप्स आप तैयार कर लेते हैं तो निश्चित रूप से सफलता आपके कदम चूमेगी।