दी गई टिप्स को अपनाएं -इंटरव्यू में सफलता पाएं
दी गई टिप्स को अपनाएं -इंटरव्यू में सफलता पाएं
Share:

अक्सर यह होता है की बहुत से लोग लिखित परीक्षा तो बड़ी मेहनत के साथ पास कर लेते है पर इंटरव्यू में असफल हो जाते है जिस वजह से उनकी लिखित परीक्षा में मिली सफलता भी बेकार हो जाती है.पर अब यदि आप कुछ ऐसे ट्रिप्स अपनाते है. हर एक क्षेत्र में होने वाले इंटरव्यू में सफलता पायेगें.

स्माइल: स्माइल एक ऐसा एक्सप्रेशन है जिससे आप किसी पर अपना प्रभाव जमा सकते हैं. आप इंटरव्यू को एक काम की तरह न लें. इसे एक सामान्य डेली रूटीन की तरह लें और अपने चेहरे पर सामान्य मुस्कान बनाए रखें.

अपनी शैक्षणिक योग्यता बताएं: कभी भी अपने बारे में बात करते हुए शैक्षणिक योग्यता को न छोड़े. अपनी पढ़ाई और काम के बारे में जरुर बताएं.

संक्षेप में बोलें: समान्यत: किसी भी इंटरव्यू में अपना प्रोफाइल और अनुभव बताने को कहा जाता है. इस समय ज्यादातर उम्मीदवार बहुत ही लंबा-चौड़ा बोल जाते हैं. इन स्थितियों से बचें और सेलेक्टिव चीजें ही बोलें. इसके लिए आप अभी से तैयारी कर लें किं आपको अपने बारे में क्या बताना है और क्या नहीं.

अपनी इच्छा के बारे में बताएं: कभी भी अपने इच्छा को न छिपाएं. एक सवाल जो हमेशा आपसे पूछा जा सकता है, वो यह है कि आप इस प्रोफेशन में क्यों आना चाहते हैं, आपने पुरानी जॉब क्यों छोडी़? इन सवालों के जवाब के बारे में हमेशा तैयारी करके जाएं.

सीधी बात करें: कभी भी सामने वाले को अपनी बातों से घुमाने का प्रयास आपके लिए महंगा साबित हो सकता है, इसलिए हमेशा सीधी बात कहें. अपने प्रोजेक्ट, एजुकेशन के बारे में खुल कर बात करें.

लक्ष्य के बारे में क्लीयर रहें: इंटरव्यू में आपसे पूछा जा सकता है कि आपके जिंदगी और प्रोफेशन को लेकर लक्ष्य क्या है? इस मामले में आप असमंजस की स्थिति में न रहें. सारी बातें गंभीरता के साथ कहें.

अपने पद के बारे में जानें: आप जिस पद के लिए इंटरव्यू देने जा रहे हैं उसके बारे में सारी जानकारी रखें ताकि वहां कोई दिक्कत न हो. रिक्रूटर उसी को रिक्रूट करेंगे, जिन्हें उनके काम और पद के बारे में पता है.

विद्यार्थी कुछ इस तरह से करेगें पढाई तो नहीं आएगी नींद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -