इंटरपोल भारत में  2022 में करेगा आमसभा का आयोजन, ये है कार्यक्रम
इंटरपोल भारत में 2022 में करेगा आमसभा का आयोजन, ये है कार्यक्रम
Share:

नई दिल्लीः इंटरपोल देश की आजादी की प्लेटिनम जुबली यानी 75वें वर्ष के मौके पर भारत में आमसभा का आयोजन करने जा रहा है। यह आयोजन 2022 में होने जा रहा है। इससे पहले साल 1997 में अबतक एक ही बार भारत में इंटरपोल की आमसभा का आयोजन हुआ है। अधिकारियों के अनुसार, इंटरपोल के महासचिव जर्गेन स्टॉक के अगस्त में भारत दौरे के दौरान केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने इस संदर्भ में उनको एक प्रस्ताव सौंपा था।

इंटरपोल (अंतरराष्ट्रीय आपराधिक पुलिस संगठन) एक अंतर सरकारी संगठन है जिसमें भारत समेत 194 सदस्य देश हैं। इंटरपोल का मुख्यालय फ्रांस के लयोन में स्थित है। इसकी स्थापना अंतरराष्ट्रीय आपराधिक पुलिस आयोग के तौर पर 1923 में हुई थी और इसने 1956 में अपने आप को इंटरपोल कहना शुरू कर दिया। साल 1949 में भारत इसका सदस्य बना। इस साल महासभा का समापन शुक्रवार को चिली में हुआ। समापन अवसर पर आमसभा के आयोजन के लिए कराए गए वोटिंग में भारत को जीत मिली।

इसके बाद यह तय हो गया कि इंटरपोल के 91वें आमसभा का आयोजन 2022 में भारत की आजादी की प्लेटिनम जुबली पर होगा। सीबीआई के निदेशक ऋषि कुमार शुक्ला ने चिली के सैंटियागो में चल रहे 88वें इंटरपोल महासभा में अपने संक्षिप्त संबोधन के दौरान भारत की मेजबानी का प्रस्ताव रखा। जिसके बाद सदस्य देशों ने भारी बहुमत से भारत की मेजबानी के प्रस्ताव के पक्ष में मतदान किया। भारतीय प्रतिनिधिमंडल में मध्य प्रदेश के डीजीपी और दिल्ली के पुलिस कमिश्नर शामिल हैं। बता दें कि हाल ही में इंटरपोल चीफ ने भारत का दौरा किया था। जहां उनकी मुलाकात गृहमंत्री अमित शाह से हुई थी।

मध्य प्रदेश में दर्दनाक हादसा, कुँए में गिरी 24 बच्चों से भरी स्कूल वैन

JKLF का आतंकवादी जावेद मीर गिरफ्तार, 1990 में की थी वायुसेना के अफसरों की हत्या

एक ही परिवार के चार लोगों ने की आत्महत्या, जांच में जुटी पुलिस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -