टेलिकॉम सब्सक्राइबर्स के लिए बड़ी खबर, बिना सेट-टॉप बॉक्स बदले कर पाएंगे ये काम
टेलिकॉम सब्सक्राइबर्स के लिए बड़ी खबर, बिना सेट-टॉप बॉक्स बदले कर पाएंगे ये काम
Share:

इस समय के नियमों के अनुसार टेलिकॉम सब्सक्राइबर्स को अगर बिना नंबर बदले सर्विस प्रोवाइडर बदलना होता है वो उसका एक जरिया MNP यानी मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी है. इसके लिए आपको न तो अपनी सिम बदलनी होती हैं और न ही अपना स्मार्टफोन. लेकिन DTH के साथ ऐसा नहीं है. अगर आपको अपना DTH ऑपरेटर बदलना होता है तो आपको सेट टॉप बॉक्स भी बदलना होता है. हालांकि, टेलिकॉम रेग्यूलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) जल्द ही DTH इंडस्ट्री के लिए एक नया सिस्टम पेश करने की तैयारी कर रहा है. आइए जानते है पूरी जानकारी विस्तार से 

Infinix Hot 8 स्मार्टफोन फीचर्स की वजह से बना आकर्षण का केन्द्र, सेल में सस्ती कीमत में खरीदने का मौका

पहले फेज की टेस्टिंग हुई पूरी

टेलिकॉम टॉक की एक रिपोर्ट के मुताबिक, TRAI इंटरऑपरेबल सेट-टॉप बॉक्स की टेस्टिंग कर रहा है. पहले फेज की टेस्टिंग पूरी की जा चुकी है. ऐसे में यह कहा जा सकता है कि इस तरह के बॉक्सेज को जल्द ही पेश किया जा सकता है. आपको बता दें कि इंटरऑपरेबल सेट-टॉप बॉक्स मोबाइल फोन्स की तरह होगा. इसके तहत यूजर्स किसी भी DTH ऑपरेटर को सब्सक्राइब कर पाएंगे. अगर यूजर्स को अपनी सर्विस बदलनी है उन्हें नए सेट-टॉप बॉक्स की जरूरत नहीं मिलेगी.

अब से कुछ ही देर में Redmi Note 8 Pro स्मार्टफोन फ्लैश सेल में होगा उपलब्ध, डिस्काउंट ऑफर का उठाए लाभ

पढ़ें इंटरऑपरेबल सेट-टॉप बॉक्स के बारे में

नए सर्विस के तहत यूजर्स नया सेट-टॉप बॉक्स खरीद पाएंगे और जिस भी ऑपरेटर को सब्सक्राइब करना चाहते हैं उसे सब्सक्राइब कर पाएंगे. इसके बाद अगर वो ऑपरेटर बदलना भी चाहें तो भी आपको सेट-टॉप बॉक्स नहीं बदलना नहीं पड़ेगा. इससे यूजर्स को यह फायदा होगा कि उन्हें नए सेट-टॉप बॉक्स के लिए अतिरिक्त पैसे खर्च नहीं करने पड़ेंगे. इस तरह के नए बॉक्सेज मार्केट एक अलग तरह का कॉम्पेटीशन लेकर आएंगे.मौजूदा समय में DTH सेक्टर में एंड्रॉइड टीवी OS पर चलने वाले हाइब्रिड सेट-टॉप बॉक्स को लेकर हड़बड़ी देखी जा रही है। यह OTT प्लेटफॉर्म्स के एक्सेस के साथ आते हैं. अपनी सर्विस के जरिए टीवी चैनलों को एक्सेस करने की सुविधा भी उपलब्ध कराता है.

Tanhaji: लेटेस्ट पोस्टर में उदयभान सैफ अली खान का लुक आया सामने, यहाँ देखे

वायु प्रदूषण पर सुप्रीम कोर्ट का अहम आदेश, कहा- 'जापानी ईंधन तकनीक का आकलन करें'

BSNL : 2GB डेली डाटा, नही देखा होगा इतना सस्ता प्लान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -