नए सत्र से अनिवार्य होगी इंजीनियरिंग छात्रों के लिए इंटर्नशिप
नए सत्र से अनिवार्य होगी इंजीनियरिंग छात्रों के लिए इंटर्नशिप
Share:

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर द्वारा कल इंजीनियरिंग का नया सिलेबस जारी कर दिया गया है. वहीं, इस साल से इंजीनियरिंग करने वाले छात्रों के लिए इंटर्नशिप भी अनिवार्य कर दी जाएगी. छात्रों को अब किताबी ज्ञान के अलावा प्रैक्टिकल और फील्ड विजिट कर एक्सपीरिंयस लेने का अवसर भी प्रदान होगा. ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन (एआईसीटीई) ने इंजीनियरिंग छात्रों के लिए मॉडल करिक्युलम जारी किया है. इसी के साथ वैल्यू एजुकेशन पर भी काफी फोकस किया गया है. 

आपको बता दे कि, ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन (एआईसीटीई) ने हल ही में इंजीनियरिंग छात्रों के लिए एक और आदेश जारी किये है. जिसके मुताबिक़, अब इंजीनियरिंग छात्रों को पढ़ाई के साथस-साथ वेद-पुराण, धर्म ग्रंथों की शिक्षा भी दी जाएगी. प्राप्त मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक़, मॉडल करिक्युलम इस साल से लागू होगा. सभी इंजीनिरिंग कॉलेजों ने इसे लेकर सहमति जताई है. अब बीटेक में छात्रों के लिए 220 क्रेडिट प्वाइंट को घटाकर 160 क्रेडिट किया गया है. 

एआईसीटीई के चेयरमेन अनिल डी.सहस्रबुद्धे से प्राप्त जानकारी के मुताबिक, इससे छात्र को प्रैक्टिकल का और अनुभव हासिल करने का ज्यादा मौका मिलेगा. पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स में भी जो 2 साल का होता है, एक साल की पढ़ाई रखी गई है और एक साल प्रैक्टिकल का होगा. जिसमें स्टूडेंट्स इंडस्ट्री में और सोसाइटी में जाकर प्रैक्टिकल अनुभव लेंगे. 

बड़े स्कूलों में चाहते हैं अपने बच्चों का एडमिशन, तो यह जरूर पढ़ें

UGC NET: इस बार परीक्षा में होंगे ये बड़े बदलाव

आधुनिक शिक्षा को बेहतर बनाने के लिए मेरी ई-पुस्तक अभियान शुरू

जॉब और करियर से जुडी हर ख़बर न्यूज़ ट्रैक पर सिर्फ एक क्लिक में, पढिये कैसे करे जॉब पाने के लिए तैयारी और बहुत कुछ. 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -