आप भी करते है इंटरनेट का इस्तेमाल, तो ध्यान रखे ये बात
आप भी करते है इंटरनेट का इस्तेमाल, तो ध्यान रखे ये बात
Share:

यहबात आज  के समय में आम है कि आज कौन इंटरनेट का उपयोग नहीं करता है, आज के इस वर्तमान वाले दौर में छोटे हो या बड़े हर कोई इंटरनेट चाहते है वही लोग किसी भी चीज के बारे में जानने के लिए सबसे पहले गूगल का उपयोग करते हैं, क्योंकि उन्हें इस प्लेटफॉर्म पर विस्तार में जानकारी मिल जाती है. लेकिन कई बार यूजर्स अनजाने में ऐसी वेबसाइट्स पर क्लिक कर देते हैं, जिससे उनके डाटा से लेकर अकाउंट तक पर खतरा मंडराने लगा है. वहीं, दूसरी तरफ लोग अपने फेसबुक और जी-मेल जैसे अकाउंट के लिए एक ही आईडी पासवर्ड रखते हैं. इससे हैकर्स को डाटा लीक या चोरी करने में आसानी होती हैं. हम आपको इंटरनेट पर ब्राउजिंग करने से पहले कुछ ऐसे टिप्स देने जा रहे हैं, 

मिली जानकारी के मुताबिक आप अपने डाटा को सुरक्षित रखना चाहते है, तो आपको ब्राउजिंग कूकीज पर नजर बनाए रखनी होगी. क्योंकि ये कूकीज ही अन्य साइट्स को आपकी जानकारी देती हैं. प्राइवेसी टूल आपकी कूकीज पर पूरी तरह से नजर बनाए रखता है. इसके अलावा आप ब्राउजर के सिक्योरिटी फीचर्स का भी उपयोग कर सकते हैं. इससे आपका डाटा कभी लीक या चोरी नहीं होगा. ब्राउजिंग सुरक्षित बनाने के लिए आपको सेटिंग को ऑटोमेटिक की बजाय मैन्युअल रखनी चाहिए. मैन्युअल सेटिंग रखने से आपकी अनुमति के बिना ब्राउजर अपडेट नहीं होगा. इसके साथ ही आपको ब्राउजर को समय-समय पर अपडेट करना पड़ेगा, क्योंकि इससे आपको सिक्योरिटी के नए फीचर्स मिलते रहेंगे.

शोधकर्ताओं ने इस बात कि पुष्टि कि है कि जब भी आप किसी वेबसाइट पर जाते है, तो आपको उसके यूआरएल पर जरूर ध्यान देना होगा. आपको बता दें कि सुरक्षित साइट्स के यूआरल की शुरुआत https से होती है. अगर आपको यूआरल में सिर्फ http दिखता है, तो आपको इन वेबसाइट से बचना चाहिए. वहां एस (S) का मतलब है कि वेबसाइट पूरी तरह से सिक्योर है. अगर आप अपने कंप्यूटर की बजाय किसी दूसरे सिस्टम पर फेसबुक या जी-मेल लॉग इन करते हैं, तो इससे आपकी निजी जानकारी लीक हो सकती है. वहां, आपकी ब्राउजिंग इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर पर रिकॉर्ड हो जाती है. इसके अलावा आप ब्राउजिंग के बाद अपनी हिस्ट्री को भी डिलीट कर पाएंगे.  

सूत्रों कि माने तो आप भूलकर भी किसी ऐसे विज्ञापन पर क्लिक ना करें, जो मोबाइल या कंप्यूटर में वायरस की जानकारी देता है. हैकर्स अक्सर इस तरह के विज्ञापनों का उपयोग कर लोगों को अपना शिकार बनाते हैं. अगर आप इन विज्ञापन पर क्लिक कर जानकारी एंटर करते है, तो इससे आपको चूना लग सकता है. 

कोरियन साइट पर स्पॉट हुआ लांच से पहले samsung galaxy a 51, जानिये संभावित कीमत

SCTIMST : टेक्निकल असिस्टेंट बनने का मौका, सीधे पाएं नौकरी

देनदारी ने वोडाफोन-आइडिया की मुश्किलें बढ़ाई, जाने अचानक क्या हुआ ऐसा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -