रोम से शुरुआत की गई थी अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस की
रोम से शुरुआत की गई थी अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस की
Share:

आज के देश में अगर हमारे समाज की कोई नींव है तो वो है युथ। आजकल का युथ ही है जो समाज, देश, परिवार को आगे लेकर जाएगा। युथ ही मजबूती है समाज की। यहीं वो जड़ है जो देश को आगे लेकर जाने में समर्थ है। ऐसे में आज हम बात कर रहे है अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस (International Youth Day) की जो पुरे विश्व में 12 अगस्त को मनाया जाता है। जी हाँ और इसकी शुरुवात की गई थी सन 2000 में। जी यह हर साल मनाया जाता है। इसे मनाने का एक आधार यह है की इससे युवाओं से कई मुद्दों पर बातें की जाती है वो कैसा देश चाहते है उनकी नजर में क्या सही है क्या गलत है इस बारे में बातें की जाती है।

उनसे देश के विकास की राह पूछी जाती है। और उन्ही के अनुसार ढलने की कोशिश की जाती है। आज के समय को हम सभी जानते है आजकल युथ अपने देश को छोड़कर दूसरे देशो में बस रहें है ऐसे में राष्ट्र के निर्माण में कई तरह की समस्याएं आ रहीं है इन्ही सब पर चिंतन करने के लिए युवा दिवस मनाया जाता है। इसे मनाने के भी कई तरीके होते है। लेकिन मुख्य तरिका क्या है वह हम आपको बताते है। इसे मनाने के लिए सभी युवाओं को एक जगह इकट्ठा होकर विभीन रंगो के झंडो को फहराना चाहिए, गीत गाने चाहिए, हर देश का सम्मान करना चाहिए, सभी तरह के परिधान पहनने चाहिए। या प्राथना, चिंतन, पैदल चलने, आदि से भी युवा दिवस का प्रदर्शन किया जा सकता है।

युवा दिवस का अलसी मतलब होता है अनेकता में एकता। अगर सभी देशो का युथ एक साथ रहेगा उनमे किसी भी प्रकार का भेदभाव नहीं होगा तो यह दिन अपने आप में काफी सफल माना जाएगा। हर साल अलग अलग तरह से इस दिन को मनाया जाता है जो बहुत ही शानदार होता है। कई जगह इसे लेकर संगीत और डांस होता है तो कई जगहों पर इसे लेकर कई तरह के कॉम्पिटिशन किए जाते है।

आपको बता दें की अब तक 16 अन्तरराष्ट्रीय युवा दिवस मनाए जा चुके है और इस बार 17वां मनाने जा रहें है। इसे सन 2000 में रोम में मनाया गया था। रोम इसकी शुरुआत था और आज सारा विश्व इसे मनाने को उत्सुक रहता है। इस दिन सरकार को चाहिए की वो युथ से बातें करें और उनकी समस्याओं पर ध्यान दें और उनसे चर्चाएं करें।

महात्मा गांधी के इस आंदोलन ने, कर दिए थे अंग्रेजों के दाॅंत खट्टे!

Child Labour : मजदूरी के शिकंजे में जकड़ता मासूम बचपन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -