सेहत को होते हैं योगा से यह 5 बड़े फायदे, आज से शुरू कर दें करना
सेहत को होते हैं योगा से यह 5 बड़े फायदे, आज से शुरू कर दें करना
Share:

हर साल आने वाला अंतरराष्ट्रीय योग दिवस आने वाला है. यह दिवस 21 जून को मनाया जाता है. आप सभी को बता दें कि योग सेहतमंद जीवन के लिए बहुत जरूरी माना जाता है. वैसे भी हो भी क्यों न आखिर योग के फायदे ही इतने हैं. आप सभी को बता दें कि योग शुगर, कब्ज जैसी बीमारियों से लड़ने में भी मदद करता है. इसी के साथ ही साथ योग और ध्यान मन की शांति और बेहतर सेहत के लिए जरूरी माना जाता है. हम सभी जानते हैं कि अक्सर लोग सोच बैठते हैं कि योग केवल शरीर को लचीला बनाने के लिए ही किया जाता है, लेकिन ऐसा नहीं है. बल्कि योग के ढेरों आसन हैं, जिनके कई फायदे हैं. योग की सहायता से आप जीवन भर जवां और स्वस्थ बने रह सकते हैं. आज हम आपको बताने जा रहे हैं योग के फायदे.


योग के 5 फायदे -

1. मन रहेगा शांत: कहा जाता है योग से मांसपेशियों का अच्छा व्यायाम होता है, लेकिन चिकित्सा शोधों ने ये साबित कर दिया है की योग शारीरिक और मानसिक रूप से वरदान है. इसी के साथ योग से तनाव दूर होता है और अच्छी नींद आती है, भूख अच्छी लगती है, इतना ही नहीं पाचन भी सही रहता है.


2. तन और मन का व्‍यायाम: योग करने से तन के साथ ही साथ मन और दिमाग तंदुरुस्त रहता है.


3. दूर भागेंगे रोग: योगाभ्यास से आप रोगों से भी मुक्ति पा सकते हैं. जी दरअसल योग से रोगों से लड़ने की शक्ति बढ़ती है. कहा जाता है योग से शरीर स्वस्थ और निरोग बनता है.

4. वजन नियंत्रण: आप सभी को बता दें कि योग मांसपेशियों को पुष्ट करता है और शरीर को तंदुरुस्त बनाता है. केवल इतना ही नहीं बल्कि योग से शरीर से फैट को भी कम किया जा सकता है.


5. ब्लड शुगर लेवल करे कंट्रोल: बहुत कम लोग जानते हैं योग से आप अपने ब्लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल करता है और बढ़े हुए ब्लड शुगर लेवल को घटता है. जी दरअसल डायबिटीज रोगियों के लिए योग बेहद फायदेमंद है.

योग के नियमित अभ्यास करने से मिलते है यह फायदे

इस साल अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर रहेगी यह थीम

21 जून को ही क्यों मनाया जाता है अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -