बकरी से लेकर बीयर तक, योग के ऐसे अजीबोगरीब ट्रेंड जो देश ही नहीं विदेशों में भी है मशहूर

Jun 20 2021 05:01 PM
बकरी से लेकर बीयर तक, योग के ऐसे अजीबोगरीब ट्रेंड जो देश ही नहीं विदेशों में भी है मशहूर

भारत की प्राचीन प्रथा का भाग रहा है योग। शरीर मन तथा प्राण की शुद्धि के लिए ऋषि मुनि योग किया करते थे। चिकित्सा सेक्टर में हुए कई शोध के आधार पर भी ये प्रमाणित हो चुका है कि नियमित तौर पर योग करने से शारीरिक तथा मानसिक दोनों प्रकार से स्वास्थ्य अच्छा रहता है। कोरोना संकट काल में भी योग ने लोगों की रिकवरी में विशेष किरदार निभाया है। योग के लाभ तथा इसकी महत्वत्ता पूरी दुनिया को समझाने के लिए 11 दिसंबर, 2014 को संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाने का ऐलान किया। तब से प्रत्येक वर्ष 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है। मगर अब मॉडर्न वक़्त को देखते हुए योग में भी कई प्रकार के ट्रेंड सामने आ चुके हैं, जो विदेशों में बेहद प्रचलित हो रहे हैं। इस वर्ष 7वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर आज हम आपको बताएंगे योग के ऐसे अजीबोगरीब ट्रेंड जिन्हें विदेशों में बहुत पसंद किया जाता है।

बकरी योग:-
बकरी योग को डिप्रेशन तथा तनाव दूर करने वाला योग कहा जाता है। इसकी खोज अमेरिका के एक कृषक लेनी मोर्स ने की है। इंग्लिश में इसे गोट योगा कहा जाता है। इसमें योग के चलते मनुष्य के साथ छोटे कद की बकरियां रहती हैं। जब मनुष्य योग करता है तो ये बकरियां उस मनुष्य को चाटती हैं तथा उनके ऊपर भी चढ़ जाती हैं। इससे मनुष्य के भीतर खुशी वाले और प्यार वाले हार्मोन्स का स्राव होता है तथा मनुष्य का तनाव दूर होकर मूड फ्रेश हो जाता है। बकरी योग अमेरिका में लोकप्रिय होने के पश्चात् अब ब्रिटेन में भी बहुत पसंद किया जा रहा है।

Untitled Design 2021 06 19t142019.566

बीयर योग:-
जो लोग बीयर पीने के शौकीन हैं, मगर फिटनेस की तरफ ध्यान नहीं देते, उनके लिए बीयर योग का ट्रेंड आरम्भ किया गया जो अब विदेशों में लोगों को बेहद पसंद आ रहा है। बीयर योग को बर्लिन के दो योगा ट्रेनर एमिली तथा जूला ने मिलकर 2016 में आरम्भ किया था। इस योग का आरम्भ थोड़ी सी बीयर पीकर की जाती है। इसके अतिरिक्त योगासन करते हुए भी घूंट-घूंट बीयर पी जाती है। कुछ आसनों में भी बीयर की बोतल का उपयोग किया जाता है, इस के चलते लोग बीयर की बोतलों को अपने सिर पर रखते हैं अथवा बीयर के गिलास को बैलेंस करते हैं। इस योग का आरम्भ तो जर्मनी से हुआ था, मगर आज इस ट्रेंड को ऑस्ट्रेलिया तथा अमेरिका में भी बहुत फॉलो किया जा रहा है।

Untitled Design 2021 05 31t124950.440

अच्छी फोटो खिंचवाने के लिए सनी लियोनी ने पार की सारी हदें, देंखे ये वायरल वीडियो

कल से पूरी तरह से अनलॉक होगा दिल्ली, रेस्टोरेंट्स और बार के भी खुलेंगे ताले

आपकी जरा-सी लापरवाही खड़ा कर सकती है बड़ा संकट! CII अध्यक्ष ने दी ये चेतावनी